Weather Update:  मौसम का बदलेगा मिजाज, दिल्‍ली सहित इन राज्‍यों में बारिश का अलर्ट

Weather Update:  कुछ दिनों से सामान्‍य रहे मौसम के बाद एक बार फिर से बदलाव देखने को मिल सकता है. आईएमडी के मुताबिक, पहाड़ों पर एक बार फिर बर्फबारी होने से पारा लुढ़कने वाला है. जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड सहित कई पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की संभावना जताई गई है. वहीं, दिल्ली में दिन में तेज धूप निकलने के कारण अधिकतम तापमान में लगातार बढ़ रही है लेकिन जल्द ही एकबार फिर तापमान लुढ़कने वाला है.

मौसम विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में आंधी, तेज हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना है. इसके अलावा पंजाब हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी इस दौरान ओलावृष्टि का अनुमान जताया है. साथ ही कुछ इलाकों में आंधी चलने का भी अलर्ट जारी किया गया है.  

कैसा रहेगा राजधानी दिल्ली का मौसम 

दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण सोमवार, मंगलवार और बुधवार को हल्की वर्षा होने की संभावना है. इसके कारण अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री की कमी आ सकती है. तापमान में कमी आने के कारण एक बार फिर ठंडक बढ़ेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को हल्की धुंध हो सकती है. दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं.

 जम्मू-कश्मीर में वर्षा और बर्फबारी

जम्मू कश्मीर में रविवार से अगले चार दिन तक भारी वर्षा व बर्फबारी की संभावना हैं. मौसम विभाग ने कश्मीर में कई जिलों के ऊपरी क्षेत्रों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है. मौसम विभाग ने 21 फरवरी तक वर्षा व बर्फबारी की अनुमान लगाया है.

ऐसा रहा पिछले 24 घंटे में मौसम का हाल

मौसम विभाग की मानें तो पिछले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश, ओडिशा के उत्तरी तट और सिक्किम में छिटपुट हल्की बारिश हुई. पश्चिमी हिमालय और पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोत्‍तरी हुई. हरियाणा में एक-दो स्थानों पर शीतलहर की स्थिति बनी रही. बिहार और तटीय ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाया रहा.

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में 18 और 19 फरवरी 2024 को अलग अलग स्थानों में ओलावृष्टि होने की संभावना जताई गई है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 20 फरवरी, 2024 को तेज हवाओं के साथ अलग अलग स्थानों में बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है. पंजाब में 19 और 20 फरवरी 2024 को तेज हवाओं के साथ अलग अलग स्थानों में ओलावृष्टि हो सकती है.

ये भी पढ़ें :- इसरो ने लॉन्‍च किया मौसम सैटेलाइट INSAT-3DS,  आपदाओं की समयपूर्व देगा सटीक जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *