पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद ने किया फोर्ट विलियम का दौरा, शहीदों को दी श्रद्धांजलि

पश्चिम बंगाल। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने कहा कि सेना की पूर्वी कमान (फोर्ट विलियम) हमेशा युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बनी रहेगी। यहां सदा देशभक्ति की लहरें उठती हैं। एक अद्वितीय स्थान जहां वीरता देशभक्ति से मिलती है। भारत की स्वतंत्रता की अदम्य भावना का प्रतीक है । जिसने भी इस महान राष्ट्र को पराधीनता से मुक्त किया तथा भी यह सुनिश्चित किया कि भारत का झंडा हमेशा ऊंचा रहे। राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने फोर्ट विलियम का दौरा करने के बाद यह बात कही। इस दौरान और उनकी पत्नी श्रीमती एलएस लक्ष्मी भी उनके साथ थीं। यहां पहुंचने पर लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कलिता, जीओसी-इन-सी, पूर्वी कमान ने उनका स्वागत किया जबकि मेजर जनरल एच धर्मराजन, जीओसी बंगाल सब एरिया भी उपस्थित थे।

यात्रा की शुरुआत एक पुष्पांजलि समारोह के साथ हुई, जिसमें राज्यपाल ने पूर्वी कमान के बहादुरों को श्रद्धांजलि दी, । बाद में राज्यपाल शहीद दीर्घा में भी गए, जहां 1962 के बाद से विभिन्न अभियानों के दौरान पूर्वी कमान में अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी बहादुरों के नाम पत्थरो पर लिखे गए हैं। पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद, सीवी आनंद बोस ने आशा स्कूल के विशेष छात्रों के साथ बातचीत की, जिन्होंने विजय स्मारक में एक सुंदर समूह गीत प्रस्तुत किया।

राज्यपाल ने मेमोरियल विजिटर बुक पर हस्ताक्षर भी किया। राज्यपाल ने पूर्वी कमान के संग्रहालय का भी भ्रमण किया। इसमें 1971 के मुक्ति संग्राम से पाकिस्तानी सेना के आत्मसमर्पण के उपकरण सहित कई एतिहासिक कलाकृतियां हैं। राज्यपाल को एतिहासिक कमांड लाइब्रेरी दिखाई गई, जो पहले सेंट पीटर्स एंग्लिकन चर्च हुआ करती थी। हेरिटेज बिल्डिंग 199 साल पुरानी है। राज्यपाल सीवी आनंद ने स्वयं 50 पुस्तकें  भी लिखी हैं, सुव्यवस्थित पुस्तकालय को देखकर प्रसन्न हुए और उनके द्वारा लिखित पांचहस्ताक्षरित पुस्तकें भेंट कीं। राज्यपाल अंत में न्यू कमांड बिल्डिंग गए, जहां सीवी आनंद बोस को लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कलिता, सेना कमांडर पूर्वी कमान ने स्मृति चिन्ह प्रदान किया।

पश्चिम बंगाल मे कांग्रेस विधायक ने ली शपथ 

पश्चिम बंगाल विधानसभा के एकमात्र कांग्रेस विधायक बायरन बिस्वास ने उपचुनाव जीतने के 20 दिन बाद बुधवार को सदन के सदस्य के रूप में शपथ ली। अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने बिस्वास को शपथ दिलाई, उन्होंने कहा कि वह सदन के पटल पर लोगों के मुद्दों के लिए लड़ने का प्रयास करेंगे। राज्य में 2021 के विधानसभा चुनाव में खाली रहने वाली कांग्रेस ने एक सीट हासिल की क्योंकि बिस्वास ने पिछले महीने हुए उपचुनाव में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस से अल्पसंख्यक बहुल सागरदिघी निर्वाचन क्षेत्र को जीत लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *