देश में रहकर विदेशी यूनिवर्सिटी की शिक्षा प्राप्त करने का मिलेगा मौका

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा कदम उठाया गया है, जिसके तहत  येल, ऑक्सफोर्ड और स्टैनफोर्ड जैसी यूनिवर्सिटी को भारत में अपने कैंपस खोलने और डिग्रियां प्रदान करने की अनुमति दी जा सकती है। इससे विदेश जा सकने में अक्षम छात्रों को देश में ही रहकर विदेशी यूनिवर्सिटीज की शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। वहीं विदेशी यूनिवर्सिटीज के लिए भी भारत में मौके बढ़ेंगे। साथ ही इन यूनिवर्सिटी के भारत आने से अन्य देशों के छात्रों के लिए भी पसंद के तौर पर उभर सकता है।

यूजीसी ने ड्राफ्ट किया तैयार :-

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने बृहस्‍पतिवार को सार्वजनिक प्रतिक्रिया के लिए एक ड्राफ्ट पेश किया जो पहली बार देश में विदेशी संस्थानों के प्रवेश और संचालन की सुविधा चाहता है। मसौदे के अनुसार, स्थानीय परिसर घरेलू और विदेशी छात्रों के लिए प्रवेश मानदंड, शुल्क संरचना और छात्रवृत्ति पर फैसला कर सकता है। संस्थानों को फैकल्टी और स्टाफ की भर्ती करने की स्वायत्तता होगी।

बता दें कि सरकार भारतीय छात्रों को सस्ती कीमत पर विदेशी योग्यता प्राप्त करने और भारत को एक आकर्षक वैश्विक अध्ययन गंतव्य बनाने में सक्षम बनाने के लिए देश के अत्यधिक विनियमित शिक्षा क्षेत्र में आमूल परिवर्तन पर जोर दे रही है। इस कदम से विदेशी संस्थानों को देश की युवा आबादी को आकर्षित करने की भी मदद मिलेगी।

वैश्विक रैंकिंग में भारत के कई विश्वविद्यालय पीछे :-
यहां तक कि भारत के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों ने माइक्रोसॉफ्ट कार्पोरेशन से लेकर अल्फाबेट इंक. तक की कंपनियों  को मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को दिया है लेकिन वैश्विक रैंकिंग में कई खराब प्रदर्शन करते हैं। देश को अधिक प्रतिस्पर्धी बनने और कॉलेज पाठ्यक्रम और बाजार की मांग के बीच बढ़ती खाई को पाटने के लिए अपने शिक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

यह वर्तमान में 2022 के वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक में 133 देशों में 101 वें स्थान पर है, जो किसी देश की प्रतिभा को विकसित करने, आकर्षित करने और बनाए रखने की क्षमता को मापता है। कुछ विश्वविद्यालयों ने पहले ही भारतीय संस्थानों के साथ साझेदारी स्थापित कर ली है, जिससे छात्रों को आंशिक रूप से भारत में अध्ययन करने और विदेशों में मुख्य परिसर में अपनी डिग्री पूरी करने की अनुमति मिल गई है। वर्तमान कदम इन विदेशी संस्थानों को स्थानीय भागीदारों के बिना कैंपस स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *