Sink cleaning Tips: किचन सिंक को साफ करने के लिए फॉलों करें ये टिप्स, मिनटों में होगा क्लीन

Tips to Remove Sink Blockage:  किचन में सिंक एक ऐसी जगह है, जहां सबसे ज्‍यादा कीटाणु पाए जाते हैं। इसे कितना भी साफ क्‍यों ना कर लिया जाए, किनारे या पाइप में गंदगी जमा रह ही जाती है। किचन के सिंक को साफ करना कई बार बर्तन साफ करने से भी ज्यादा मुश्किल काम हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बर्तन साफ करते समय किचन के सिंक में खाने की झूठन फंस जाती है, जिससे ये ब्लॉक हो जाता है। तो वहीं ये गंदे बर्तन की वजह से चिकना और पीला भी हो जाता है। ऐसे में कुछ आसान घरेलू तरीकों की मदद से आप जहां किचन सिंक की ब्लॉकेज को मिनटों में हटाया जा सकता है। इन घरेलू तरीकों से आप वहीं सिंक को नए जैसा चमका भी सकते हैं। तो देर किस बात की। आइए जानते हैं सिंक की ब्लॉकेज, चिकनाई और गंदगी दूर करने के घरेलू और असरदार तरीकों के बारे में।

बेकिंग सोडा-लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल
बेकिंग सोडा और लिक्विड डिटर्जेंट का यूज सिंक की ब्लॉकेज और गंदगी को दूर करने के लिए किया जाता सकता है। इसके लिए एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा लेकर सिंक में डालें और थोड़ा सा बेकिंग सोडा को सिंक के चारों ओर फैला दें। दस मिनट तक इसको ऐसे ही पड़ा रहने दें. अब एक पैन में पानी को अच्छी तरह से गर्म कर लें। फिर हैंडल वाले जग में निकाल कर सिंक में डालें, इससे सिंक का ब्लॉकेज खुल जायेगा। साथ ही थोड़ा सा लिक्विड डिटर्जेंट सिंक के चारों ओर डालकर स्क्रबर की मदद से सिंक को क्लीन कर लें. इससे सिंक एकदम चमक जायेगा।

बेकिंग सोडा-कोल्ड ड्रिंक का इस्‍तेमाल

सबसे पहले सिंक को नार्मल तरीके से धोकर साफ कर लें। अब सिंक में एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद कोई भी कोल्ड ड्रिंक लें और उसको प्रेशर के साथ सिंक में डालें। इससे आपको बबल्स बनते नजर आएंगे जो सिंक में जमी हुई गंदगी को हटा देंगे। इसके बाद स्क्रबर पर थोड़ा सा डिशवॉश सोप लेकर सिंक को साफ कर लें। इससे ये एकदम क्लीन हो जायेगा।

नमक-कोल्ड ड्रिंक का यूज  
सिंक को साफ और बैक्टीरिया फ्री करने के लिए नमक का भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए सिंक में एक बड़ा चम्मच नमक छिड़क कर दस मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सिंक में कोई भी कोल्ड ड्रिंक डालें और फिर इसको कुछ देर के लिए ऐसे ही पड़ा रहने दें। फिर पैन में पानी गर्म करें और स्क्रबर का इस्तेमाल करते हुए सिंक को साफ कर लें। इससे सिंक क्लीन और बैक्टीरिया फ्री तो बनेगा ही साथ ही ब्लॉकेज भी खुल जायेगा।

बेकिंग सोडा-नींबू का यूज

बेकिंग सोडा और नींबू मिक्‍सचर का इस्‍तेमाल भी किचन के सिंक को साफ करने के लिए किया जा सकता है। इस मिक्सचर को बेस्ट क्लींजिंग एजेंट माना जाता है। इसके लिए एक जग पानी को किसी पैन में डालकर गर्म कर लें। अब इसमें दो चम्मच बेकिंग सोडा और एक नींबू का रस मिक्स कर लें। फिर इस मिक्सचर को सिंक में डाल दें। इससे कुछ ही देर में सिंक का ब्लॉक खुल जायेगा। फिर स्क्रबर में थोड़ा सा डिटर्जेंट लेकर सिंक को क्लीन कर लें।

 

 

  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *