Health Tips: ये रोजमर्रा की आदतें बिगाड़ सकती हैं आपकी सेहत, स्किन पर भी पड़ता है असर

Bad habits for skin: आपने ये तो सुना ही होगा कि इंसान की सेहत ही उसकी सबसे बड़ी दौलत होती है. लेकिन आपकी कुछ रोजमर्रा की आदते आपकी सेहत को बिगाड़ सकती है. जैसे- पानी कम पीना, कम सोना, बहुत ज्यादा गैजेट्स का इस्तेमाल करना आदि. इन आदतों का सेहत पर तो प्रभाव पड़ता ही है साथ ही आपकी स्किन पर भी इनका बुरा असर पड़ता है, जो आपके चेहरे का ग्लो छीन सकते हैं और आपको समय से पहले बूढ़ा बना सकते हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में…

बहुत ज्यादा स्क्रबिंग

हफ्ते में एक बार चेहरे की स्क्रबिंग काफी होती है. जरूरत से ज्‍यादा स्‍क्रबिंग करने से त्चचा पर मौजूद नेचुरल ऑयल्स वॉश आउट हो जाते हैं, जिससे चेहरे पर रैशेज की प्रॉब्लम हो सकती है. इतना ही नहीं चेहरा समय से पहले बूढ़ा और थका हुआ नजर आता है. वही, मोटे ग्रेन्यूल्स वाले स्क्रब का तो बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें.

सनस्क्रीन न लगाना

इसके अलावा अल्‍ट्रा वायलट किरणों के बहुत ज्यादा एक्सपोजर से भी त्वचा समय से पहले बूढ़ी होने लगती है. साथ ही झाइयों की भी दिक्कत हो सकती है. ऐसे में इन समस्याओं से बचे रहने के लिए गर्मी हो या सर्दी या फिर मानसून सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल  न भूलें.

नींद और सोने की पोजिशन

स्वस्थ शरीर और स्किन के लिए 7 से 8 घंटे की नींद को जरूरी माना जाता है. क्‍योंकि सोते वक्त हमारे सेल्स स्किन को रिपेयर करने का काम करते हैं. इसलिए सोकर उठने के बाद त्वचा फ्रेश नजर आती है. साथ ही झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स की भी समस्‍या नहीं होती है. इसके अलावा देर रात तक मोबाइल या लैपटॉप चलाने, औंधे मुंह सोने से भी स्किन की हेल्थ पर असर पड़ता है.

स्ट्रेस लेना 

नींद पूरी न होने, बहुत अधिक तनाव लेने से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है, जिससे मुंहासे, सूजन के साथ समय से पहले बुढ़ापे की समस्याएं हो सकती हैं.

पानी की कमी

वहीं, शरीर में पानी की कमी से स्किन डल एंड ड्राई नजर आती है. चेहरे पर ग्लो ही नहीं रहता. ड्राईनेस के चलते रिंकल्स की समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. वहीं, पानी का स्वाद अच्छा नहीं लगता, तो इसमें पुदीना, खीरा डालकर उसका स्वाद बढ़ा सकते हैं. इससे बॉडी डिटॉक्स भी होती है.

ये भी पढ़ेंः– किचन में रखा ये मसाला डायबिटीज के मरीजों के लिए है रामबाण, खाने में जरूर करें इस्‍तेमाल  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *