Health Tips: काजू-बादाम का भी बाप है ये फल, रोजाना सेवन से मिलेंगे चौकाने वाले फायदे

Benefits of Khajoor: आज कल के बदलते लाइफस्‍टाइल में स्‍वास्‍थ्‍य हो तंदुरूस्‍त रखना सबसे बड़ी चुनौती बनती जा रही है. ऐसे में लोग खुद को सेहतमंद रखने के लिए कई तरह के ड्राई फ्रूट्स और नट्स जैसे- काजू, बादाम, पिस्ता या अखरोट आदि का सेवन करते है. इन्‍ही में से एक है खजूर. इसके सेवन से शरीर को भरपूर पोषण और स्वास्थ्य लाभ मिलते है. इसे कई तरह के व्यंजनों में भी शामिल किया जाता है.

ऊर्जा और विटामिन का भंडार

आपको बता दें कि खजूर में चीनी की मात्रा होती है, जो तुरंत ऊर्जा देती है, जो आपको दिन भर सक्रिय रहने में मदद करता है. खजूर में विटामिन (जैसे विटामिन बी और सी) और मिनरल्स (जैसे पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन) भरपूर होते हैं. इसके अलावा इसमें फाइबर होता है जो पेट को स्वस्थ रखता है. साथ ही खजूर दिल, ब्लड प्रेशर के साथ ही अन्‍य कई तरह के बीमारि‍यों से शरीर को बचाते हैं.

हड्डियों के लिए अच्छा

खजूर में कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. खजूर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखते हैं और उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करते हैं.

शरीर में बनाता है खून

इसके अलावा खजूर में आयरन, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. साथ ही इसमें फाइबर होता है जो पाचन को दुरुस्त रखता है और कब्ज की समस्या से बचाता है.

खाने का तरीका

आपको बता दें कि आप खजूर को अकेले भी खा सकते हैं. वहीं दही के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं. इसके अलावा इसे दूध में उबालकर पी सकते हैं. हालांकि जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्हें खजूर खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. वहीं, खजूर में कैलोरी अधिक होती है, इसलिए वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों को इसे सीमित मात्रा में खाना चाहिए.

इसे भी पढें:-Tips to Improve Eyesight: आपके भी चश्‍में का बढ़ गया है नंबर, अपनाएं ये आसान से नुस्खें, जल्‍द बढेगी आंखों की रोशनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *