UP: ‘जो 1947 में हुआ वही आज बांग्लादेश में हो रहा है’ सीएम योगी बोले- जान की गुहार लगा रहे हिंदू

UP: लखनऊ के हजरतगंज में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के मौके पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया, जिसमें यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हुए. इस दौरान उन्‍होंने कहा कि देश में विभाजन के लिए कांग्रेस जिम्‍मेदार है. हम फिर से विभाजन की त्रासदी फिर नहीं होने देंगे. कांग्रेस ने हमेशा ही केवल वोटबैंक की चिंता की, जाति के नाम पर विभाजन की कोशिश हो रही है.  

बहन-बेटियों के साथ हो रहा अत्याचार

सीएम योगी ने आगे कहा कि 1947 में जो हुआ था, वही अब पाकिस्तान में हो रहा है, वही बांग्लादेश में हो रहा है, जो पूर्वी पाकिस्तान के नाम से जाना जाता था. उन्‍होंने कहा कि उस वक्‍त 10 लाख हिंदुओं को एक साथ मार दिया गया था और आज भी वही आगजनी, तोड़फोड़, लूटपाट और वही बहन-बेटियों के साथ अत्याचार हो रहा है. इतिहास की इन गलतियों से हम कब सबक लेंगे.

बांग्लादेश में पाकिस्तान जैसे हालात

बांग्लादेश में आज वही हो रहा है, जो 1947 में हुआ था. पाकिस्तान के जैसे हालात हैं, उसका विलय भारत में होना तय है. बांग्लादेश में हिंदू जान की गुहार लगा रहे हैं, लेकिन बांग्लादेश के हिंदुओं के लिए कोई कुछ नहीं बोल रहा है. भारत में भी कुछ लोगों के मुंह सिले हुए हैं. 

देश का विभाजन नहीं, बल्कि मानवता का विभाजन

इसके अलावा उन्‍होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट ‘एक्स’ पर लिखा कि विश्व को ‘वसुधैव कुटुंबकम्’ के आत्मीय भाव से परिचित कराने वाली हमारी भारत मां को आज ही के दिन, वर्ष 1947 में निहित राजनीतिक स्वार्थ के लिए विभाजन की त्रासदी की ओर ढकेला गया था. यह मात्र देश का विभाजन नहीं, बल्कि मानवता का विभाजन था. इस अमानवीय निर्णय से असंख्य निर्दोष नागरिकों को अपने प्राण गंवाने पड़े, विस्थापन का दंश झेलना पड़ा, यातनाएं सहनी पड़ीं. इस अमानवीय त्रासदी में बलिदान हुए सभी निर्दोष नागरिकों को आज ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ पर विनम्र श्रद्धांजलि!

यह भी पढ़ेंःMP: लहसुन सब्जी है या मसाला? मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने सुनाया फैसला


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *