Famous Temples: मथुरा-वृंदावन के इन मंदिरों में साक्षात बसते हैं श्री कृष्ण, एक बार जरूर करें दर्शन

Famous Temples: उत्तर प्रदेश में स्थित मथुरा-वृंदावन का धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व है. पर्यटन की दृष्टि से भी मथुरा वृंदावन लोगों को काफी पसंद है. यहां भगवान विष्णु के अवतार श्री कृष्ण का जन्म हुआ था. ऐसे में दुनियाभर से लोग मथुरा वृंदावन में घूमने आते हैं.

वैसे तो यहां लगभग हर गली और हर घर में भगवान कृष्ण, राधा रानी के मंदिर बने हैं लेकिन मथुरा वृंदावन कुछ ऐसे भी मंदिर है जहां भगवान कृष्ण साक्षात् वास करते हैं. यदि आप भी मथुरा वृंदावन की सैर करना चाहते है तो इन महत्वपूर्ण मंदिरों के दर्शन जरूर करें.

श्रीकृष्ण की जन्मस्थली

मथुरा, इस स्‍थान को भगवान श्रीकृष्ण की जन्मभूमि के रूप में जाना जाता है. यहां पर श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर स्थित है, जो लाखों श्रद्धालुओं को अपनी तरफ आकर्षित करता है. कहा जाता है कि मथुरा के राजा कंस की बहन के गर्भ से ही भगवान श्रीकृष्ण का जन्म होना था. इसकी भविष्यवाणी होने पर कंस ने अपनी बहन और बहनोई को महल के कारागार में बंद कर दिया. जिसके बाद जेल की सलाखों के पीछे भगवान कृष्ण का जन्म हुआ और आज इसी जेल को मंदिर के रूप में पूजा जाता है.

बांके बिहारी का मंदिर

वहीं, बांके बिहारी का मंदिर वृंदावन में है, जो दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित और पुराने कृष्ण मंदिरों में से एक है. यहां भगवान कृष्ण की काले रंग की प्रतिमा स्थापित है.े

द्वारकाधीश मंदिर

मथुरा में स्थित द्वारकाधीश मंदिर भी भगवान श्रीकृष्ण को ही समर्पित है. इस मंदिर की वास्तुकला राजस्थानी शैली पर आधारित है. इस मंदिर में जहां भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन मिलते है वहीं, उनके बाल स्वरूप और बाल लीलाओं से जुड़ी घटनाओं की कुछ कलाकृतियां भी देखने को मिलती हैं.


राधा रमण मंदिर

मथुरा में स्थित राधा रमण मंदिर भी बहुत ही महत्वपूर्ण मंदिर है, यहां भगवान राधा कृष्ण की पूजा की जाती है. बता दें कि इस मंदिर में भगवान कृष्ण की अनोखी मूर्ति स्थापित है. भगवान का यह स्वरूप शालिग्राम पत्थर से निकला है.

श्री गोपीनाथ जी मंदिर

इसके अलावा, वृंदावन के सबसे पुराने मंदिरों में श्री गोपीनाथ जी का मंदिर स्थित है. इस मंदिर में राधा रानी और भगवान कृष्ण विराजमान है. इस मंदिर की खास बात ये है कि यहां राधा कृष्ण के साथ ही राधा जी की छोटी बहन अनंग मंजरी और उनकी सखी ललिता और विशाखा की मूर्तियां भी स्थापित हैं.

निधिवन

दुनिया भर में भगवान श्रीकृष्ण की रासलीला काफी चर्चित है और उसी रासलीला का साक्षात सबूत वृंदावन का निधिवन है. बताया जाता है कि निधिवन में भगवान कृष्ण, राधा रानी और गोपियों के साथ रासलीला करते थे. वहां पहुंचकर प्रतीत होता है कि साक्षात भगवान यहां राधा जी और गोपियों संग विराजमान हैं.

प्रेम मंदिर ,वृंदावन

भगवान कृष्ण और राधा जी को समर्पित वृंदावन में भव्य प्रेम मंदिर का निर्माण कराया गया है. इस मंदिर में श्रीकृष्ण के जन्म से बाल लीलाओं तक के सारे किस्से दर्शाए गए हैं. वहीं, मंदिर पर्यटकों के लिए खास बनवाया गया है, जिसकी खूबसूरती देश-विदेश से पर्यटकों को आकर्षित करती है. इसके साथ ही प्रेम मंदिर की वास्तुकला और मूर्तियों में भगवान श्रीकृष्ण की लीलाएं देखने को मिलती हैं.

इसे भी पढ़ें:- Sawan 2024: शिव जी की पूजा में इन मंत्रों का करें जाप, सभी कष्‍टों से मिलेगी मुक्ति


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *