Good Friday 2024:  क्‍यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे? जानिए इसका महत्‍व और मनाने का तरीका

Good Friday 2024: गुड फ्राइडे ईसाई समुदाय का बहुत ही खास पर्व होता है. इस दिन को शोक दिवस के रूप में मनाया जाता है. कई जगहों पर गुड फ्राइडे को ग्रेट फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे या होली फ्राइडे भी कहते हैं. कहा जाता है कि इस दिन मानव की रक्षा के लिए प्रभु यीशु ने बलिदान दे दिया था.

दरअसल, यीशु को यहूदी शासकों ने शारीरिक और मानसिक रूप से कई यातनाएं दीं और फिर उन्हें सूली पर चढ़ा दिया. जिस दिन यीशु को सूली पर चढ़ाया गया था वो शुक्रवार का दिन था. यदि वजह है कि इस को गुड फ्राइडे के रूप में मनाया जाता है. इस साल 29 मार्च को य‍ह दिन (Good Friday 2024) सेलिब्रेट किया जाएगा. गुड फ्राइडे के दिन ईसाई समुदाय के लोग गिरजाघरों में जाकर प्रार्थना करते हैं. इसके साथ ही प्रभु यीशु की याद में उपवास भी रखते है.

Good Friday 2024: क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे?

गुड फ्राइडे के बारे में तो लगभग सभी लोगों ने सुना होगा. लेकिन इसके मनाने के पीछे के वजहों के बारे में कुछ ही परिचि‍त होंगे. बता दें प्रभु ईसा मसीह को प्रेम और शांति के मसीहा माना जाता था. दुनिया को प्रेम और करुणा का संदेश देने वाले प्रभु यीशु को उस समय के धार्मिक कट्टरपंथी ने रोम के शासक से शिकायत करके उन्हें सूली पर लटका दिया था. यही ववजह है कि ईसाई धर्म को मानने वाले लोग गुड फ्राइडे को ब्‍लैक डे के रूप में मनाते हैं. हालांकि ये भी कहा जाता है कि प्रभु यीशु इस घटना के तीन दिन बाद यानी ईस्टर संडे के दिन पुनः जीवित हो उठे थे.

Good Friday 2024: कैसे मनाया जाता है गुड फ्राइडे?

गुड फ्राइडे के दिन ईसाई समुदाय के लोग गिरजाघरों में जाकर प्रार्थना करते हैं. इसके साथ ही प्रभु यीशु के बलिदान की याद में उपवास भी रखते है. इसके साथ ही इस दिन लोग काले रंग के वस्त्र पहनकर प्रभु यीशु के बलिदान दिवस पर शोक मनाते हैं. ऐसी मान्‍यता है कि गुड फ्राइडे के दिन गिरजाघरों में घंटा नहीं बजाया जाता है, बल्कि लकड़ी के खटखटे बजाए जाते हैं. गुड फ्राइडें के दिन लोग चर्च में क्रॉस को चूमकर प्रभु यीशु का स्मरण करते हैं.

Good Friday 2024: दान-धर्म के किए जाते हैं कार्य

कहा जाता है कि गुड फ्राइडे के दिन दान-धर्म के कार्य किए जाते हैं. गुड फ्राइडे के दिन व्रत के बाद मीठी रोटी बनाकर खाई जाती है. इसके साथ ही गुड फ्राइडे के बाद आने वाले संडे को ईस्टर संडे मनाया जाता है.

इसे भी पढ़े:- Panchak April 2024: 5 अप्रैल से शुरू हो रहा पंचक, जानिए इससे जुड़े कुछ नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *