Hair Care Tips: गर्मियों में बाल झड़ने की समस्‍या से है परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खें, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर  

Hair Care Tips : गर्मियों के दिनों में तो अपने स्‍कि‍न का तो खूब ख्‍याल रखते है. स्किन को हेल्‍दी रखने के लिए तरह-तरह के स्किन केयर ट्रीटमेंट कराते हैं, जो त्वचा के लिए काफी लाभदायक होती हैं. लेकिन ऐसे में लोग अपने बालों का ध्‍यान रखना भूल जाते है, जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं.

यदि आप भी चाहते है कि गर्मियों में आपके बाल न झड़े तो आपको अपने बालों का खास ध्यान रखने की जरूरत है, इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं. ऐसे में चलिए जानते है उन नुस्‍खों के बारे में जो आपके बालों को झड़ने से बचाते है.

बालों की सफाई न करना

गर्मी के मौसम में आपको समय-समय पर बाल धोना काफी जरूरी होता है. अगर आप अपने बालों की सफाई सही समय पर नहीं करेंगे तो आपके बाल काफी ज्यादा मात्रा में झड़ने लगेंगे. बता दें कि बालों में गंदगी रहने की वजह से बाल काफी कमजोर हो जाते हैं, जो हेयर फॉल के साथ ही कई अन्य परेशानियों को जन्म देते हैं. 

टाइट चोटी बनाना

वहीं, बहुत सी महिलाएं ऐसी भी होती है, जो गर्मी से बचने के लिए बालों की टाइट चोटी बना लेती हैं. ऐसे में भले ही उन्हें आराम मिलता है, लेकिन टाइट चोटी से बालों में अधिक पसीना आता है, जिससे बाल कमजोर होते हैं. ऐसे में आपको चाहिए कि अपने बालों में टाइट चोटी न बनाएं. उसकी जगह या तो बाल खुले रखें या फिर बालों में हल्की ढीली चोटी बनाएं.

रूसी की समस्या

ज्‍यादातर लोग गर्मियों के मौसम में डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या से परेशान रहते हैं. ये केवल बालों में पसीना आने की वजह से होती है. ऐसे में जब रूसी बालों में हो जाती है तो बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं.

धूप में बालों को खुला रखना

इन दिनों आप जब भी घर से बाहर निकले हमेशा बालों में कुछ न कुछ बांधे लें. क्‍योंकि बालों का धूप के संपर्क में आने से बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है.

इसे भी पढ़े:- शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी बना देती है Depression का शिकार, जानिए इससे कैसे पाए निजात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *