Peaches: इस लाल सुर्ख फल में छिपा है सेहत का खजाना, रोजाना सेवन स्किन को भी बनाए चमकदार  

Health Benefits of peaches: हमारे जीवन में सुख दुख का सिलसिला निरंतर चलता रहता है. कदम कदम पर नई नई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. इस सुख दुख के जीवन में कभी कभी तो स्‍वास्‍थ्‍य भी साथ छोडने लगता है. कभी कभी कोई बीमारी पकड़ लेती है तो छोड़ने का नाम ही नहीं लेती. लेकिन प्रकृति‍ में हर समस्‍या का सामाधान छिपा है बस हमें जरूरत है तो उसे सही तरह से जानने की.

इसी कड़ी में आज हम आपको आडू के फायदें के बारे में बताने जा रहे है. कुछ लोग इसे पीचेज के नाम से भी जानते है. बता दें कि यह एक लाल सुर्ख फल है. यह देखने में जितना सुदंर होता है, उतना ही सेहत के लिए यह लाभकारी होता है. आडू में फाइबर, विटामिन, खनिज और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं. इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट, पोटाशियम, नियासिन, कॉपर, मैगनीज जैसे पोषक तत्व भी मिलते हैं. ऐसे में चलिए जानते है इसके अन्‍य फायदों के बारे में…

Health Benefits: आडू के सेवन से होने वाले फायदे

पेट की गंदगी को करें साफ

हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक आड़ू में 2 ग्राम फाइबर होता है. जो पेट संबंधी सभी समस्याओं से मुक्ति दिलाता है. सबसे पहले यह पाचन शक्ति को मजबूत करता है. यहां तक कि यह पेट में कीड़े पड़ने की समस्या को भी समाप्‍त करता है. इसके अलावा यह पेट दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है.

स्किन के फ्री रेडिकल्स को करें समाप्‍त

दरअसल, आड़ू में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्किन से फ्री रेडिकल्स को कम करते हैं. इससे स्किन की कोशिकाओं से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस समाप्‍त होता है. ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के वजह से स्किन में झुर्रिया पड़ जाती है. वहीं अल्ट्रावायलेट किरणों से स्किन को हुई क्षति को भी यह रोकने में काफी मददगार साबित होता है.

हार्ट के मसल्स को बनाए मजबूत

आपको बता दें कि आड़ू का नियमित सेवन हार्ट के मसल्स को मजबूत बनाता है. आड़ू में मौजूद कंपाउड बाइल एसिड को एक्टिव करता है, जिसके चलते यह कोलेस्ट्रॉल को अपने साथ शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. इसके अलावा आड़ू एंजियोटेनसिन नाम के कंपाउड को भी कम करता है. यह कंपाउड हाई ब्लड प्रेशर के लिए काफी जिम्मेदार होता है.

जोड़ों के दर्द के लिए रामबाण

आड़ू में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है. मतलब यह सूजन को कम करने में काफी फायदेमंद साबित होता है. दरअसल, जब जोड़ों के बीच में कार्टिलेज में सूजन लगने लगती है तो गठिया की बीमारी होती है. बता दें कि इस बीमारी में दर्द बहुत ही ज्‍यादा होता है. लेकिन आडू में मौजूद कंपाउड आपके इस दर्द को कम करने में मदद करता है.

पेट में कीड़ों का करें खात्मा

आड़ू में एंटीवर्म गुण होता है जो कि कीड़ों को मारने में सक्षम होता है. ऐसे में बगर बच्‍चों को आड़ू खिलाया जाए तो इससे बच्चों के पेट में कीड़े को खत्म किया जा सकता है. इतना ही नहीं, इसकी पत्तियों का चबाने से भी पेट के कीड़े मर जाते हैं.

इसे भी पढ़े:-Life Management: थोड़ी सी हड़बड़ी जिंदगी भर पछताने के लिए कर सकती है मजबूर, इन मामलों में सोच समझ कर लें फैसला 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *