Hair Tips: कम उम्र में सफेद हो रहे बालों से हैं परेशान, इन नेचुरल तरीके से दोबारा काले और घने होंगे बाल

Home Remedies For Grey Hair: हमारे चेहरे की सुंदरता में हमारे बालों का बहुत बड़ा योगदान होता है. हर कोई घने, लंबे और काले बाल चाहता है. लेकिन इस वक्‍त हर कोई समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्‍या से परेशान है. हालांकि बालों का सफेद होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे- उम्र, खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी खानपान, आनुवांशिकता या फिर कोई मेडिकल कंडीशन. यदि आपके बाल भी सफेद दिखने लगे हैं तो आप महंगे और केमिकल युक्त प्रोडक्ट की जगह कुछ घरेलू और नेचुरल तरीके अपना सकते हैं.

करी पत्ता

करी पत्ता में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसका उपयोग कई प्रकार की बीमारियों में किया जाता है. ये हमारे बालों को भी बड़ी आसानी से काला करता है. इसके इस्तेमाल के लिए आपको 2 चम्मच आंवला पाउडर ले और 2 चम्मच ब्राह्मी पाउडर के मिश्रण में करी पत्ता को महीन पीसकर मिला लें. अब इस मिश्रण में पानी मिला लें. अब इसके पेस्ट को बालों में लगाएं. इसे 1 घंटे तक लगाकर रखें इसके बाद हेयर वॉश कर लें.

नारियल का तेल

नारियल का तेल बालों के सबसे अच्छा माना जाता है. इससे हम सफेद बालों को भी काला कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक बाउल में नारियल का तेल लेना है, उसमें नींबू का रस मिलाएं और इसे अच्छी तरह से स्कैल्प से लेकर बालों में लगाएं. करीब 1 से 2 घंटे बाद बालों को धो लें.

गुड़हल से बाल होंगे काले

गुड़हल का फूल देखने में जितना सुंदर और खूबसूरत लगता है यह उतना ही अधिक हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के साथ ही बाल मजबूत भी बनते हैं. गुड़हल के फूल से बालों को काला करने के लिए कुछ फूल को रात में पानी में फुला कर रख दें और फिर अगले दिन इस पानी से बालों को धो लें. आप अगर मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें भी गुड़हल के फूल के पानी को मिला सकते हैं.

आंवला

आंवला पोषक तत्वों से भरा होता है. तमाम तरह की बीमारियों में घरेलू नुस्खों में आंवले का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है. वहीं, आंवला बालों को काला करने में भी कारगर होता है. इसके लिए आप 3 से 4 आंवले को छोटे छोट टुकड़े काट लें. अब इन टुकड़ों को पानी में डालकर उबाल लें. अब मिश्रण को ठंडा करें फिर बालों में लगाएं. सप्ताह में 2 दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:-Eye Infections: बरसात के मौसम में आंखों का रखें खास ख्‍याल, वरना इन समस्‍याओं से हो सकते हैं परेशान


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *