Health Tips: आंखों की जलन और थकान से है परेशान, अपनाएं ये उपाय सभी समस्‍याओं का होगा समाधान

Home remedies: आज के समय चाहे बड़े हो या बच्‍चे हर कोई मोबाइल या लैपटाप पर लगा रहा है, जिसकी वजह सें उन्‍हें आंखों में अक्सर थकान और जलन महसूस होती है. यदि आपको भी ऐसा महसूस होता है तो आप कुछ घरेलू उपाय आपकी आंखों की सेहत को इम्प्रूव करने में कारगर साबित हो सकते हैं. जो आपको आई इन्फेक्शन, खुजली, जलन और रेडनेस जैसी समस्याओं से मुक्ति दिला सकते है. तो देर किस बात की चलिए जानते है उन उपायों के बारे में…

इस्तेमाल कर सकते हैं खीरा

खीरा आपकी आंखों के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है. ऐसे में आपको खीरे की दो पतली स्लाइस काटकर इन्हें बंद आंखों पर लगाना चाहिए. ऐसा करने से आपके आंखों को ठंडक मिलती है. जिससी आंखों की जलन और थकान को दूर होती है.

गुलाब जल अप्लाई कर सकते हैं

वहीं, इसके लिए गुलाब जल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसके लिए रुई में गुलाब जल की कुछ बूंद डालकर लगभग 20 मिनट के लिए रुई को अपनी बंद आंखों पर लगाकर लेट जाएं. ऐसा करने से आंखों की जलन के साथ-साथ आंखों में महसूस होने वाली खुजली भी छूमंतर हो जाएगी. जबकि गुलाब जल आपकी आंखें फ्रेश महसूस कराएगी.

लगा सकते हैं ठंडा-ठंडा दूध

इसके अलावा दूध भी आपकी आंखों के लिए वरददान साबित हो सकता है. आंखों से जुड़ी समस्याओं से खुद का बचाव करने के लिए आपको ठंडे दूध में कॉटन बॉल को डुबाकर इसे बंद आंखों पर थोड़ी देर के लिए रख देना है. इसकी तासीर ठंडी होती है, जिससे आंखों में महसूस होने वाले दर्द, सूजन, थकान, इन्फेक्शन और जलन से छुटकारा दिलाने में असरदार साबित हो सकता है.

इसे भी पढें:-Swapna Shastra: सपने में लड्डू गोपाल का दिखे ये रूप तो हो जाए सावधान, जानिए किस स्‍वरूप का क्‍या है मतलब


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *