भारत की तीन ऐसी नदियां जहां पाया जाता है हीरा, जानिए उनके नाम   

Indian River: भारत में कई नदियां बहती हैं और उनका खास महत्व है. भारत में नदियां केवल कृषि कार्यो के लिए ही नहीं बल्कि कई तरह के खनिज संसाधनों के लिए भी जानी जाती है. ऐसे में कुछ ऐसी भी नदियां है, जिनमें हीरा पाया जाता है. जी हां.

आपको बता दें कि भारत में एक दो नहीं बल्कि तीन तीन नदियां ऐसी है, जिनमें हीरा पाया जाता है. ऐसे में चलिए जानते है कि वो कौन कौन सी नदियां है जिनमें हीरे पाए जाते है और उनमें हीरा आता कहां से है…. 

कृष्णा नदी

बता दें कि भारत की प्रमुख नदियों मे से एक है कृष्‍णा नदी. यह पश्चिमी घाट से निकलकर आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, और कर्नाटक से होकर बहती है. वहीं, इस नदी के किनारे कई स्थानों पर हीरा खनन की गतिविधियां होती हैं. खासकर, कृष्णा नदी के आसपास के क्षेत्रों में प्राचीन काल से हीरे की खोज होती रही है.

पन्ना नदी

पन्ना, मध्य प्रदेश का एक जिला है जो अपने हीरा खनन के लिए प्रसिद्ध है. यहां की पन्ना नदी से हीरे की कई खदानें हैं. बता दें कि पन्‍ना क्षेत्र को हीरे का शहर भी कहा जाता है. वहीं यहां से निकले हीरे अपनी गुणवत्ता के लिए जाने जाते हैं.

पठार की नदियां

इसके अलावा, भारत के पठारी क्षेत्रों में भी कई नदियां हैं जहां हीरे पाए जाते हैं. मुख्‍य रूप से खासकर, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कुछ नदियों से हीरा खनन किया जाता है. ये नदियां अपने खनिज संसाधनों के लिए जानी जाती हैं.

इसे भी पढें:- Tips for Negative Energy: अपने घर में ऐसे करें नकारात्मकता की पहचान, जानिए इसे दूर करने के उपाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *