Health Tips: बरसात में बीमारियों से बचने के लिए रोज पीएं तुलसी की चाय, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Tulsi Tea: ज्‍यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं. गर्मागर्म चाय व्यक्ति को ऊर्जा से भर देती है. जबकि दूध की चाय से कई लोगों को एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है. हालांकि दूध वाला चाय सेहत के लिए उतना फायदेमंद भी नहीं होता. ऐसे में आप तुलसी की चाय (Tulsi Tea) पी सकते हैं.

आपको बता दें कि तुलसी अपने आप में कई औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है और इस वजह से ही आयुर्वेद में कई सालों से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. ऐसे में चलिए जानते है रोज सुबह तुलसी के चाय पीने से होने वाले फायदों के बारे में…

इम्युनिटी को करें बुस्‍ट

बरसात के मौसम में इम्युनिटी का खास ख्याल रखना पड़ता है, वरना इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है. ऐसे में तुलसी की चाय पीने से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में काफी मदद मिलती है. क्‍योंकि तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाते हैं और इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं. साथ ही स्किन के लिए भी काफी कारगर साबित होता है.

पाचन के लिए फायदेमंद

वहीं, सुब‍ह के वक्‍त तुलसी की चाय पीने से ब्लोटिंग, गैस और अपच जैसी परेशानियां कम होती हैं. इतना ही नहीं, इसे पीने से आंतों का पीएच लेवल संतुलित रहता है और कब्ज की समस्या भी दूर होती है. कुल मिलाकर ये पाचन के लिए काफी फायदेमंद होता है.

सर्दी-जुकाम से राहत

बारिश के दिनों में सर्दी-जुकाम का खतरा काफी बढ़ जाता है. ऐसे में तुलसी की चाय पीने से इसके लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है. साथ ही, यह फ्लू और वायरल इन्फेक्शन से बदलाव भी होता है.

ब्लड शुगर को करें नियंत्रित

तुलसी के चाय पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है. इससे सेंसिटिविटी बढ़ती है, जिससे सेल्स इंसुलिन का बेहतर इस्तेमाल कर पाते हैं. तुलसी की चाय डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकती है.

दिल के लिए फायदेमंद

तुलसी की चाय दिल के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसे पीने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है. साथ ही, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव डैमेज कम करते हैं, जो दिल की बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: Turmeric Side Effects: ज्‍यादा हल्‍दी का सेवन आपके स्‍वास्‍थ्‍य को कर सकता है प्रभावित, हो सकती हैं ये समस्‍याएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *