Weight Loss करने का कुट्टू का आटा है बेस्‍ट ऑप्‍शन, व्रत में कर सकते है सेवन

Weight Loss: सावन का पवित्र महीना शुरू हो चुका है और इसी के साथ लोग देवों के देव महादेव की पूजा अर्चना में लगे हुए हैं. यह महीना भगवान शिव को समर्पित होता है, जिसके कारण लोग उन्‍हें प्रसन्‍न करने के लिए व्रत-उपवास रखते हैं. इस दौरान ज्यादातर लोग प्रोसेस्ड और पैक्ड फूड से बचते हैं, साथ ही गेहूं के आटे को खाने से भी परहेज करते है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसे बहुत ज्यादा प्रोसेस किया जाता है. ऐसे में गेहूं के आटे के विकल्प में लोग कुट्टू का आटा डाइट में शामिल करते हैं. यह मुख्य रूप से अपनी न्यूट्रिशन वैल्यू और ढेर सारे स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. इसके अलावा बहुत से लोग अपने वेट लॉस के लिए भी अपनी डाइट में शामिल करते हैं. तो चलिए जानते है कि वजन घटाने में कुट्टू का आटा कैसे मद करता है.

प्रोटीन का बेहतर सोर्स

आपको बता दें कि कुट्टू में अन्य अनाजों की तुलना में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. प्रोटीन पेट भरा होने का अहसास कराता है, और वजन घटाने के दौरान मेटाबॉलिज्म फंक्शन के लिए भी आवश्‍यक होता है.

फाइबर से भरपूर

इसके अलावा कुट्टू के आटे में फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जो लंबे समय तक आपका पेट भरा रखता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं और आपका कैलोरी इनटेक भी कम होता है और इस तरह वेट मैनेजमेंट में मदद मिलती है.

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स

लो ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स (GI) वाले फूड्स धीरे-धीरे ब्लड स्ट्रीम में ग्लूकोज छोड़ते हैं, जिससे ब्लड शुगर के लेवल में बढ़ोतरी को रोका जा सकता है. कुट्टू के आटे का लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो भूख और क्रेविंग को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

ग्लूटेन फ्री

वहीं, ग्लूटेन फ्री होने के कारण कुट्टू का आटा उन व्यक्तियों के लिए बिल्कुल सही है, जो ग्लूटेन के प्रति संवेदनशील होते हैं या कम ग्लूटेन इनटेक करना चाहते हैं. ऐसे में कुट्टू का आटा इन लोगों के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन के रूप में काम करता है.

इसे भी पढें:-फैटी लिवर के खतरे को करना है कम तो डाइट में शामिल करें तेजपत्‍ता,  मिलेंगे गजब के फायदे


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *