Weight Loss: क्या है वजन घटाने का 30-30-30 मैथड? जानिए कैसे मिलता है इसका सबसे ज्यादा फायदा

Weight Loss: आज के समय में मोटापा तेजी से बढ़ती बीमारियों में से एक है. इसकी सबसे बड़ी वजह अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल और खानपान है. हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, केवल भारत में ही 135 मिलियन लोग मोटापे की चपेट में हैं. ऐसे में यदि आप भी मोटापे की समस्‍या से परेशान है, तो आपको आज से ही 30-30-30 फॉर्मूला अपनाना चाहिए. यह फॉर्मूला इतना कारगर है कि कुछ ही दिनों में आपकी बॉडी शेप आने लगेगी. तो देर किस बात की चलिए जानते है कि क्‍या है यह फॉर्मूला…

क्‍या है 30-30-30 वाला फॉर्मूला

यदि आप अपने वजन को कम करना चाहते है, तो सबसे पहले आपको अपनी कैलोरी को कम करना होगा. 30-30-30 फॉर्मूला भी इसी पर आ‍धारित है. इस नियम के मुताबिक, यदि आप रोजाना कैलोरी इंटेक को 30 प्रतिशत तक कम करते हैं तो वजन कम करने में काफी मदद मिल सकती है.

जैसे- यदि आपका टोटल डेली एनर्जी एक्सपेंडिचर 2,000 कैलोरी है तो आपको इसका 30 प्रतिशत कम यानी करीब 1,400 कैलोरी इंटेक का लक्ष्य लेकर चलना है. ध्यान रखे कि कैलोरी कंट्रोल करने का टारगेट धीरे-धीरे ही पूरा करने की कोशिश करें. इसके लिए पोषक तत्वों और पानी से भरपूर आहार ही लें.

खाना खाने का नियम

इसके अलावा, आपके शरीर के लिए खाना जितना आवश्यक है, उतना ही उसे चबाना भी जरूरी है. ऐसे में भोजन को स्वाद लेकर और चबाकर ही खाना चाहिए. नियम के अनुसार, खाने के लिए कम से कम 30 मिनट का समय निकालें और हर बाइक का स्वाद उठाएं. बता दें कि यह प्रक्रिया माइंडफुल ईटिंग कहलाती है. इससे पाचन हेल्दी बनता है और वजन तेजी से कम होता है. ध्यान रखें की खाना खाते समय आपको टीवी, मोबाइल नहीं देखना है.

एक्‍सरसाइज

वहीं, एक्‍सरसाइज से फिटनेस और हेल्थ दोनों बेहतर होती है. साथ ही यह वजन कम करने में भी अहम भूमिका निभाती है. इसलिए हर दिन कम से कम 30 मिनट तक एक्सराइज जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से कैलोरी बर्न होती है और ओवरऑल हेल्थ सुधरती है. इसके लिए आप वॉकिंग, साइकिलिंग, स्‍वीमिंग और स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग कर सकते हैं.

इसे भी पढें:-


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *