World Music Day: कब हुई थी विश्व संगीत दिवस की शुरुआत, जानिए किस तरह के गाने से दूर होता है तनाव

World Music Day: खुशी हो या फिर गम, संगीत सुनने से दिल को सुकून मिलता है. कहते हैं संगीत की कोई भाषा नहीं होती, यह सरहदों के पार होता है, दिल से निकलकर दिल तक पहुंचता है. किसी के दिन की शुरूआत संगीत से होती है तो किसी की रात संगीत पर खत्म हो जाती है. संगीत की इसी विशेषता को उजागर करता है विश्व संगीत दिवस (World Music Day) .

World Music Day: कब हुई थी इसकी शुरुआत

आपको बता दें कि हर साल 21 जून को विश्‍व संगीत दिवस (World Music Day) के रूप में मनाया जाता है. इसकी शुरुआत साल 1982 में फ्रांस से हुई थी. फ्रांसीसियों के संगीत के जुनून के इस दिन को मनाने के पीछे खास भूमिका रही है. संगीत के प्रति लोगों के प्रेम को देखते हुए 21 जून को इस साथ मिलकर संगीत दिवस मनाया जाता है. जिसमें साथ गाने गाए जाते है गाने सुने जाते है, साथ ही इन गानों में थिरका भी जाता है. वहीं, संगीत सुनने से भी कई सारे फायदे होते है. 

World Music Day: संगीत के फायदे
  • गाना बजाना, गाना गाना या फिर गाना सुनना एक ब्रेन वर्कआउट की तरह काम करता है, जो एंजाइटी को दूर करता है, जिससें ब्लड प्रेशर भी कम होता है और तो और तनाव से भी मुक्ति मिलती है.
  • संगीत सुनने पर स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल के लेवल्स कम होते हैं, जबकि सेरोटोनिन और एंडोर्फिन बढ़ते हैं, जिनसे हमारा मूड अच्छा रहता है.  
  • गाने सुनने से हमारे अंतर्मन को सुकून व शांति महसूस होती है. 
  • वहीं बेहतर नींद लेने में भी संगीत के फायदे देखने को मिलते हैं. संगीत सुनते हुए व्यक्ति चैन की नींद ले सकता है. 
  • संगीन क्रिएटिव फ्लो (Creative Flow) को बढ़ाता है. इसीलिए संगीत से जुड़े किसी भी तरह के लोगों को क्रिएटिव माना जाता है. ये लोग संगीत सुनते हुए किसी भी काम को बहुत तेजी से निपटा लेते है. 
  • वहीं, यदि कुछ पुराना याद करना हो तो उसके लिए संगीत को एक अच्‍छा ऑप्‍शन माना जाता है. संगीत अवसाद से निकलने में भी मदद करता है. 
  • इस समय बहुत से लोग किसी न किसी दर्द की समस्‍या से जूझ रहे है. इस मामले में भी संगीत काफी सहायक साबित होता है. इससे मानसिक ही नहीं बल्कि शारीरिक दर्द भी कम होता महसूस होता है. 

इसे भी पढ़ें:- शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी बना देती है Depression का शिकार, जानिए इससे कैसे पाए निजात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *