Moong Cutlets Recipe: ऑयली खाने से हो गए है बोर, ट्राई करें मूंग कटलेट की रेसिपी, सिंपल है बनाना

Green Moong Cutlets Recipe:  नाश्ते में तला-भुना खा-खाकर बोर हो गए है तो आज हम आपके लिए लेकर आए है बेहद ही सिंपल और टेस्‍टी रेसिपी, जो खाने में टेस्‍टी और हेल्‍दी तो होगी ही साथ ही बनाने में भी बेहद ही आसान है जी हा. हम बात कर रहे है हरी मूंग कटलेट  की रेसिपी के बारे में जो प्रोटीन रिच होने के साथ ही नॉन ऑयली भी होता है। आपको बता दें कि हरी मूंग के ये कटलेट प्रोटीन, हेल्दी फैट और फाइबर से भरपूर हैं। जिसको खाने के बाद आपको लम्बे समय तक भूख का अहसास नहीं होता है। तो चलिए जानते हैं इसकी आसान सी रेसिपी के बारे में…

आवश्‍यक सामग्री
इसे बनाने के लिए एक कप साबुत हरी मूंग, आधा कप दही, 2 हरी मिर्च, एक इंच अदरक का टुकड़ा, दो कली लहसुन, एक चम्मच कटा हुआ हरा धनिया, आधा चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर, आधा कप पनीर, नमक स्वाद अनुसार और कटलेट सेंकने के लिए तेल आवश्यकता अनुसार ले लें।

बनाने की रेसिपी
हरी मूंग कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले आपको रात में ही एक कप हरी सबूत मूंग को भिगों दें। इसके बाद सुबह के समय इसे बनाने के लिए सबसे पहले भीगी हुई हरी मूंग को अच्छी तरीके से धो कर मिक्सी में डालें लें वहीं इसके साथ ही इसमें दही, पनीर, हरी मिर्च, लहसुन, अदरक, भुना जीरा पाउडर और नमक भी मिला दें और बारीक पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। ध्यान रखें कि इसमें पानी बिल्कुल भी न डालें वरना मिश्रण बहुत अधिक पानीदार हो सकता है। इसकी थिकनेस ऐसी हो जिससे हाथ पर आराम से टिक्की बनायी जा सके।

इसके बाद अब सारे मिश्रण को एक कटोरे में निकालें और हाथ पर इसकी लोई लेकर टिक्की का शेप दें। इसके बाद गैस पर तवा गर्म करें और इस पर केवल उतना ही ऑयल लगाएं, जिससे कटलेट तवे पर चिपके नहीं, फिर इन टिक्की को दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक सेंक लें। आपके गर्मागर्म हेल्दी हरी मूंग कटलेट तैयार हैं। इसके बाद अब आप आपने मनपसंद चटनी, केचप या दही के साथ खा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *