Papaya Barfi: कच्चेे पपीते की बर्फी मीठे की क्रेविंग को करेगी दुर, पोषण मिलेगा भरपूर

Raw Papaya Barfi Recipe:  पपीता कच्‍चा हो या पका हो दानों तरह से इसका सेवन करना काफी लाभदायक होता है। पपीता गुणों से भरपूर होता है। वैसे तो पपीते का उपयोग कई तरह की डिशेस नाने में किया जाता है। लेकिन आज हम कच्चे पपीते से बनी बर्फी के बारे में बता कर रहे है। यदि आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो आपके लिए यह परफेक्‍ट डिश साबित हो सकती है। आपको बता दें कि कच्चे पपीते की बर्फी बनाना काफी आसान है। अगर आपने कभी कच्चे पपीते की बर्फी नहीं बनाई है तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। जो चलिए जानते है कच्‍चे पपीते से बनने वाली बर्फी के रेसिपी के बारें में…

बनाने के लिए सामग्री
कच्चा पपीता – 1 किलो
मिल्क पाउडर – 5 टेबलस्पून
चीनी – 2 कटोरी
देसी घी – 2 टेबलस्पून
ड्राई फ्रूट्स कटे – 1 टेबलस्पून
फूड कलर – 1 पिंच

कच्चे पपीते की बर्फी बनाने की विधि
इसे बनाने के लिए सबसे पहले पपीता को अच्‍छे से छिलकर धो लें। और फिर उसके बाद उसे काटकर कद्दूकस करें। इसके बाद एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें और इसमें कद्दूकस पपीता डालकर भूनें। कुछ देर तक भूनने के बाद इसमें चीनी डालकर और अच्छे से मिलाने के बाद कड़ाही को ढक दें और 15-20 मिनट तक पकाएं।

इसके बाद इसमें देसी घी, मिल्क पाउडर, ड्राई फ्रूट्स डालकर सभी चीजों को अच्‍छे से मिला दें और थोड़ी देर तक और पकने के लिए छोड़ दें। इसके बाद गैस बंद कर दें। अब एक प्लेट या ट्रे के तल पर देसी घी लगाकर उसे चिकना कर लें। जब मिश्रण हल्का गर्म रह जाए तो उसे ट्रे में डालकर चारों और बराबर फैला दें।

अब इसे कुछ देर जमने के लिए छोड़ दें। जब बर्फी सैट हो जाए तो चाकू की मदद से इसके अपने पसंद के आकार के टुकड़े कर लें और एक बर्तन में निकाल लें। इस तरह से आपकी कच्चे पपीते की टेस्टी और हेल्दी बर्फी बनकर तैयार हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *