Paratha Recipe: टिफिन हो या सुबह का नाश्ता, बनाएं टेस्टी प्याज का पराठा, बनाना है बेहद आसान

Onion Paratha Recipe: अक्‍सर कई घरों में दिन की शुरुआत पराठे के साथ होती है। ज्‍यादातर लोगों को ब्रेकफास्ट में पराठा खाना काफी पसंद होता है। पारंपरिक पराठे के अलावा आलू पराठा, गोभी पराठा सहित कई वैराइटीज के पराठे बनाए जाते है। इसी फेहरिस्त में प्याज से बना पराठा भी शामिल हैं। प्याज का पराठा का स्‍वाद बेहद लाजवाब होता है। आप अगर लगातार एक जैसे पराठे खाकर बोर हो गये हैं और पराठे की नई रेसिपी ट्राई करना चाहते हैं तो प्याज का पराठा बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकता है। प्याज का पराठा बच्चों के टिफिन बॉक्स में रखने के लिए भी एक परफेक्ट फूड डिश है। इसे हरा चटनी या सॉस के साथ खाया जा सकता है। सुबह के बिजी शेड्यूल के बीच प्याज का पराठा मिनटों में तैयार होने वाली फूड डिश है। प्याज का पराठा बनाना बेहद आसान है। तो आइए जानते हैं इसकी सिंपल रेसिपी।

बनाने की सामग्री
गेहूं आटा – 2 कप
प्याज – 2
अदरक-लहसुन का पेस्ट – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
अजवाइन – 1/2 टी स्पून
चाट मसाला – 1 टी स्पून
घी – 4 टी स्पून
हरी मिर्च – 2
हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
स्‍वादिष्‍ट प्‍याज का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को पतले और लंबे आकार में लच्छेदार काटें। इसके बाद प्याज में अजवाइन, अदरक-लहसुन पेस्ट, हरी मिर्च, हरा धनिया समेत अन्य सभी मसाले डालकर अच्छी तरह से मिला लें और ढककर 10 मिनट के लिए अलग रख दें। अब एक बर्तन में गेहूं का आटा छानें और उसमें 1 चम्मच घी/तेल डालकर थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए आटा गूंथ लें।

अब आटा गूंथने के बाद उसकी लोइयां बनाएं और एक लोई को लेकर पहले रोटी जैसा बेल लें और उसके बाद प्याज की तैयार स्टफिंग में से थोड़ा सा मिश्रण निकालकर रोटी के बीच में रखें और चारों ओर से बंद कर दोबारा गोल बेल लें। इस बात का ध्यान रखें कि पराठा ज्यादा पतला न हो। बेलते समय उसे थोड़ा मोटा ही रहने दें।

अब एक नॉनस्टिक तवे को मीडियम आंच पर गर्म करें। तवा गर्म होने के बाद उस पर थोड़ा सा घी डालकर चारों और फैलाएं, फिर बेला हुआ पराठा सेकने के लिए डाल दें। थोड़ी देर सिकने के बाद पराठा पलटें और ऊपर की ओर घी लगाएं। कुछ देर बाद पराठा फिर पलटें। इसी तरह पराठे को दोनों ओर से सुनहरा होने तक अच्‍छे से सेक लें। इसके बाद पराठे को प्लेट में उतार लें। इसी तरह एक एक करके सारे प्‍याज के पराठे तैयार कर लें। बस नाश्ते के लिए टेस्टी प्याज का पराठा बनकर तैयार है। इसे चटनी, सॉस या दही के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *