Recipe: रूटीन नाश्ते से हो गए हैं बोर तो ट्राई करें ब्रेड भुर्जी, मिनटों में होगा तैयार

Bread Bhurji Recipe: अंडा भुर्जी को बहुत लोग पसंद करते हैं। वहीं नॉनवेज होने की वजह से शाकाहारी लोग इससे दूरी बनाकर रखते हैं। अगर आप भी वेजिटेरियन है तो अंडा भुर्जी के बजाय ब्रेड भुर्जी को ट्राई कर सकते हैं। स्वाद से भरपूर ब्रेड भुर्जी के सामने अंडा भुर्जी का टेस्ट भी फीका सा महसूस होगा। बेसन और ब्रेड से तैयार होने वाली ब्रेड भुर्जी को सुबह नाश्ते में या फिर दिन में भूख लगने पर भी तैयार किया जा सकता है। टेस्ट से भरी ब्रेड भुर्जी बनाना भी आसान है और इसे बनाने में ज्‍यादा समय भी नहीं लगता है।
अगर आप एक जैसे रूटीन नाश्ते या स्नैक्स से बोरियत महसूस होने लगी है और नई रेसिपी ट्राई करना चाहते हैं तो ब्रेड भुर्जी एक अच्छा विकल्प हो सकती है। आपने अगर कभी ब्रेड भुर्जी नहीं बनाई है तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से इसे बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं।

सामग्री
ब्रेड स्लाइस – 5-6
बेसन – 1 कटोरी
प्याज कटी – 1
हरी मिर्च कटी – 2-3
हल्दी – 1/4 टी स्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

बनाने का तरीका
स्‍वाद‍ से भरपूर ब्रेड भुर्जी को बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में बेसन छान लें। इसके बाद प्याज और हरी मिर्च बारीक-बारीक काटकर बेसन में डालकर मिक्स करें। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी और स्वादानुसार नमक डालें और मिलाएं, फिर थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए गाढ़ा घोल तैयार कर लें। अब घोल को अलग रख दें और ब्रेड स्लाइस को लेकर उनके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें     ।

अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने रख दें। तवा जब गर्म हो जाए तो उसके ऊपर एक चम्मच तेल डालकर चारों ओर फैला दें और बेसन का घोल कटोरी में लेकर तवे पर डालें और चीले जैसा फैला दें। इसके बाद इसके ऊपर ब्रेड के कुछ टुकड़े डाल दें और फिर ऊपर से बेसन के घोल की एक और लेयर को फैला दें।

अब इन्हें कुछ देर तक सिकने दें और फिर पलटाकर सेकें। कुछ देर तक सेकने के बाद इन्हें तोड़कर बिखेर दें, इससे यह भुर्जी की तरह नजर आने लगे। इसके बाद ब्रेड भुर्जी को 4-5 मिनट तक भूनें जिससे अच्छी तरह से पक जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें। इस तरह स्वादिष्ट ब्रेड भुर्जी बनकर तैयार हो चुकी है।अब आप इसे नींबू रस और हरी धनिया पत्ती डालकर गर्मागर्म सर्व करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *