Recipe: कुछ टेस्टी एंड स्पाइसी खाने का है मन तो बनाएं चिली गार्लिक पोटैटो, बनाना है आसान

Chilli Garlic Potato Recipe:  आलू एक ऐसी सब्जी है जो कि हर सब्जियों के साथ मिलाकर इसें बनाया जा सकता है। वहीं, इसके इस्‍तेमाल से अनगिनत तरह के टेस्टी स्नैक्स भी आसानी से मिनटों में तैयार  किए जा सकते है। ऐसे में ही आज हम आपको बताने जा रहे है आलू की ही एक बेहद ही चटपटेदार चिली गार्लिक पोटैटो की रेसिपी के बारे में, जो काफी टेस्‍टी होने के साथ हेल्‍दी भी होता है। इसमें कुछ खट्टापन होता है जिसके कारण ही यह खूब पसंद किया जाता है। तो चलिए जानते हैं कोरियन चिली गार्लिक पोटैटो बनाने की रेसिपी के बारे में …

आवश्‍यक सामग्री
इसे बनाने के लिए चार-पांच मीडियम साइज के आलू, दो चम्मच कॉर्न फ्लोर, चौथाई चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक चम्मच सोया सॉस, एक चम्मच रेड चिली सॉस, एक चम्मच व्हाइट विनेगर, एक चम्मच टमैटो केचप, एक चम्मच सफ़ेद तिल, चार-पांच लहुसन की कलियां कटी हुई, स्वादानुसार नमक, आवश्यकतानुसार तेल और पानी ले लें।

बनाने की विधि
चिली गार्लिक पोटैटो बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें। इसके बाद इसे छीलकर मैश कर ले। अब इसमें कॉर्न फ्लोर मिलाएं इसके साथ ही थोड़ा सा नमक और पानी भी मिला करके इसका डो बना लें। फिर इस डो से छोटी-छोटी लोई लेकर हाथ से इसकी बॉल बना लें। अब इन बॉल्स को दबाकर टिक्की का शेप दें और किसी बॉटल के टॉप को इन टिक्की के बीच में प्रेस करके डिजाइन बना दें। इसके बाद एक पैन में पानी गर्म करें और इसमें इन टिक्की को डालकर पांच मिनट के लिए पका लें। फिर इनको गर्म पानी से निकाल कर एक मिनट के लिए ठंडे पानी में डुबोएं और इसमें से निकाल कर साइड में रख दें।

इसके बाद एक कटोरे में एक चम्मच सोया सॉस, एक चम्मच रेड चिली सॉस, एक चम्मच व्हाइट विनेगर, एक चम्मच टमैटो केचप, एक चम्मच सफ़ेद तिल, चौथाई चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालकर सबको एक साथ मिला कर लें। इसके बाद चार-पांच लहुसन की कलियां छीलकर काट लें और एक बड़ा चम्मच तेल गर्म करके इन कलियों को तेल में डीप फ्राई कर लें। इसके बाद सॉस वाले तैयार किए गए मिक्सचर का तड़का लगा दें। अब कोरियन चिली गार्लिक पटैटो को इस सॉस में डालकर अच्छे से मिला लें। इसके बाद आपका टेस्‍टी चिली गार्लिक पटैटो बनकर तैयार है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *