Recipe: टेस्टी और हेल्दी ब्रोकली सूप, इम्यूनिटी करे बूस्ट, बनाना है बेहद आसान

Broccoli Soup Recipe: ब्रोकली सूप टेस्‍टी होने के साथ ही हेल्‍दी भी होता है। इसमें खास बात तो यह है कि ये डाइजेशन से जुड़ी समस्‍याओं के लिए भी एक परफेक्‍ट ऑपशन साबित हो सकता है। ब्रोकली पौष्टिक गुणों से भरपूर एक सब्जी है और इसका सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। खासतौर पर ब्रोकली का सूप पेट संबंधी समस्याओं में काफी असरदार हो सकता है। सुबह या शाम किसी भी वक्त ब्रोकली का सूप का सेवन किया जा सकता है। वहीं, इसे बनाना भी काफी आसान है। तो चलिए जानते है ब्रोकली का सूप बनाने के रेसिपी के बारे में, यदि आपने कभी ब्रोकली का सूप नहीं बनाया है तो हमारी बताई गई रेसिपी के माध्‍यम से आप बेहद ही आसानी से टेस्‍टी और हेल्‍दी सूप बना सकते है।

आवश्‍यक सामग्री
ब्रोकली कटी- 1 कप
प्याज (बारीक कटा हुआ) – 1
लहसुन बारीक कटा – 2 कली
मैदा – 2 चम्मच
मक्खन – 2 चम्मच
मिक्स्ड हर्ब – 1/4 चम्मच
जायफल पाउडर – 1 चुटकी
वेजिटेबल स्टॉक – 2 कप
दूध फुल क्रीम – 2 कप
काली मिर्च पाउडर – स्वादानुसार
नमक- स्वादानुसार

बनाने की रेसिपी
इसे बनाने के लिए सबसे पहले ब्रोकली साफ करें और उसके छोटे टुकड़े काट लें। इसके बाद पानी में डालकर इन्हें धो लें। इसके बाद प्याज और लहसुन को भी बारीक काटें। अब एक बर्तन में लगभग 2 कप पानी  में नमक डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने रख दें। अब इसमें कटी हुई ब्रोकली डालकर एक मिनट तक पकाएं। इसके बाद ब्रोकली के टुकड़ों को बाहर निकालकर एक कटोरे में रख दे।

इसके बाद एक पैन लें और उसमें मक्खन डालकर गर्म करें। मक्खन पिघलने के बाद उमसें बारीक कटी प्याज और लहसुन डालकर तब तक भूनें जब तक कि प्याज-लहसुन का रंग सुनहरा भूरा न हो जाए। इसके बाद कड़ाही में मैदा डालें और आंच धीमी कर 2 मिनट तक भूनें। अब कड़ाही में उबाली हुई ब्रोकली डालें और सभी चीजों के साथ मिला दे।

इसके बाद मिश्रण को दो मिनट तक पकने के लिए छोड़ दे। इसके बाद इसमें वेजिटेबल स्टॉक या जरुरत के मुताबिक पानी डालें और पकने दें। अब गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। जब मिश्रण गुनगुना रह जाए तो मिक्सर की मदद से इसे ब्लेंड कर लें।  स्मूद मिश्रण को एक बर्तन में शिफ्ट करें और उसमें गर्म दूध मिलाएं और धीमी आंच पर पकाएं। कुछ देर बाद सूप में मिक्स हर्ब्स डालें और उबलने पर स्वादानुसार नमक डालें। आखिर में काली मिर्च और जायफल पाउडर मिला दे, और इस तरह से बन कर तैयार हो जाएगा आपका टेस्‍टी और हेल्‍दी ब्रोकली सूप।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *