Sandwich Recipe: ब्रेकफास्ट हो या इंवनिंग टी टाइम बनाएं तंदूरी पनीर सैंडविच, मिनटों में होगा तैयार

Tandoori Paneer Sandwich: सैंडविच तो आपने बहुत खाए होंगे लेकिन क्‍या आपने तंदूरी पनीर सैंडविच ट्राई किया है। टेस्‍टी और हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट के लिए तंदूरी पनीर सैंडविच बेस्‍ट डिश हो सकता है। बच्चों को तो इसका स्वाद काफी पसंद आता है। अगर आप वीकेंड को बच्चों के लिए स्पेशल बनाना चाहते हैं तो उन्हें नाश्ते में टेस्टी और हेल्दी तंदूरी पनीर सैंडविच परोस सकते हैं। यह सैंडविच प्रोटीन से भरपूर होता है। इसे बनाना भी ज्‍यादा मुश्किल नहीं है। ब्रेकफास्ट के अलावा तंदूरी पनीर सैंडविच को इवनिंग टी के साथ भी सर्व किया जा सकता है। घर में पार्टी थ्रो करने पर भी इसे एक डिश के तौर पर रखा जा सकता है। आपने अगर कभी तंदूरी पनीर सैंडविच की रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि को फॉलो कर आप इसे सरलता से बना सकते हैं। तो आइए जान लेते हैं तंदूरी पनीर सैंडविच बनाने का आसान तरीका।

आवश्‍यक सामग्री
पनीर – 1 कप
ब्रेड स्लाइस – 8
दही – 1/2 कप
बेसन – 2 टेबलस्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टेबलस्पून
प्याज बारीक कटी – 1/3 कप
गाजर कटी – 1/4 कप
शिमला मिर्च कटी (हरी, लाल, पीली) – 1 कप
हरा धनिया कटा – 1/4 कप
हरी मिर्च कटी – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
जीरा पाउडर – 1/2 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
अमचूर – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
तेल – 1 टेबलस्पून
चीज स्लाइस – 4
घी/मक्खन – 2 टेबलस्पून
हरी चटनी – 1/2 कप
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
ब्रेकफास्‍ट में स्वाद से भरपूर तंदूरी पनीर सैंडविच बनाने के लिए सबसे पहले हम सैंडविच में भरने के लिए स्टफिंग तैयार करेंगे। इसके लिए पहले पनीर को लेकर उसे छोटे-टुकड़ों में काट लें। इसके बाद शिमला मिर्च, धनिया मिर्च, गाजर को भी बारीक-बारीक काटें। अब एक बाउल लें और उसमें 1 टेबलस्पून तेल डालें। इसके बाद इसें अदरक-लहसुन का पेस्ट, हल्दी, जीरा पाउडर, अमचूर पाउडर डालकर चम्मच से चलाते हुए पेस्ट तैयार करें। सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्‍स करने के बाद बाउल में बेसन, दही, हरी धनिया पत्ती भी डालें और मिश्रण को अच्छी तरह से फेंटते हुए सारी सामग्रियों को मिला लें। अब इस मिश्रण में बारीक कटी शिमला मिर्च, गाजर और पनीर के टुकड़े मिला लें। आखिर में स्वादानुसार नमक मिलाते हुए सभी चीजों को हाथों से मिलाएं जिससे पनीर टूटे नहीं। ध्यान रखें कि नमक थोड़ा कम ही डालें क्योंकि पनीर और मक्खन डलने से नमक थोड़ा बढ़ सकता है।

अब एक कड़ाही में घी डालकर उसे गर्म करें। जब घी पिघल जाए तो तैयार किया मिश्रण कड़ाही में डालें और धीमी आंच पर इसे भूनें। इस दौरान हल्का-हल्का चलाते भी रहें। अब बाद बंद कर दें और स्टफिंग को ठंडी होने दें। अब 2 ब्रेड स्लाइस लें और उन पर मक्खन लगा दें। एक ब्रेड के ऊपर हरी चटनी की लेयर चढ़ाएं और दूसरी पर तैयार की गई स्टफिंग को फैला दें।
फिर स्टफिंग वाली ब्रेड के ऊपर एक चीज स्लाइस को अच्छी तरह से फैलाकर स्टफिंग कवर कर दें। इसके बाद हरी चटनी वाली ब्रेड को ऊपर रखकर सैंडविच को बंद कर दें। अब ब्रेड के ऊपर मक्खन लगाएं और मक्खन लगे हिस्से को गर्म कड़ाही पर नीचे की ओर रखते हुए सेकें। कुछ देर बाद सैंडविच के ऊपरी हिस्से पर मक्खन लगाकर पलट दें और सेकें। सैंडविच ब्राउन होने तक भूनें। इसके बाद प्लेट में उतार लें। बस इस तरह तैयार है टेस्‍टी तंदूरी पनीर सैंडविच। इसे काटकर चटनी या सॉस के साथ गर्मागर्म सर्व कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *