Onion Dosa: प्याज डोसा का स्वाद बेहद लाजवाब, ट्राई करें रेसिपी

Recipe: अगर आप भी नाश्‍ते में कुछ नया ट्राई करना चाहते है तो आपके लिए प्‍याज का डोसा एक बेहतरीन डिश साबित हो सकती है। इसका नाम सुनते ही बच्चों के साथ बड़ों के भी चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। वैसे तो डोसा की कई वैराइटीज फेमस हैं लेकिन प्‍याज के डोसें की बात ही लाजवाब है। सुजी से बनने वाला प्याज का डोसा भी काफी स्वादिष्‍ट होता है। वही इसे घर पर आएं मेहमानों को भी सर्व किया जा सकता है। तो चलिए जानते है प्‍याज से बनने वाले डोसे के रेसिपी के बारे में …

आवश्‍सक सामग्री
सूजी -1 कप
बारीक कटे प्याज -3
अदरक कटा -1/2 टुकड़ा
चावल का आटा -1 कप
रोस्टेड काजू -3 टी स्पून
हरी मिर्च कटी -3
जीरा -1/4 टी स्पून
हींग -1 चुटकी
काली मिर्च -1/2 टी स्पून
नमक -स्वादानुसार

बनाने की विधि
इसे बनाने के लिए सबसे पहले सूजी और चावल के आटे को एक बर्तन में लेकर अच्‍छे से मिला लें। इसके बाद मिश्रण थोड़ा सा पानी डालकर मिलाएं फिर इसमें हींग, जीरा और स्वादानुसार नमक डालकर मिला लें और किसी बर्तन से ढककर 2-3 घंटे के लिए किसी गर्म स्थान पर रख दें। अब प्याज को बारीक टुकड़े काट लें। फिर हरी मिर्च, अदरक और काजू को भी काट लें।

उसके बाद इस मिश्रण का पेस्ट लें और उसमें प्याज को छोड़कर कटी हुई सारी चीजें डालकर अच्छे मिला लें। फिर इसके बाद थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए घोल को पतला कर लें। इसके बाद एक नॉनस्टिक तवें को मीडियम फ्लेम पर गर्म करें। जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें। अब एक कटोरी में डोसा मिश्रण लें और तवे के बीच में डालकर गोल-गोल फैलाते हुए  कुछ देर सेकने के बाद उसके ऊपर बारीक कटी प्याज और हरी मिर्च डाल दें। फिर चम्मच से प्याज को डोसे पर हल्का सा दबाएं और उसे 2-3 मिनट तक सेकें। इसके बाद किनारों पर थोड़ा सा तेल डालते हुए उलट-पलट कर अच्‍छे से सेक लें। डोसा सुनहरा होने तक सेकना हैं। इस तरह आपका स्‍वाद से भरपूर प्‍याज का डोसा बनकर तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *