IND vs SA: भारत ने रचा इतिहास, केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से चटाई धुल

IND vs SA:  भारतीय टीम ने केपटाउन में इतिहास रच दिया है. दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) को सात विकेट से धूल चटाई. इसके साथ ही भारतीय टीम के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. दरअसल, केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट मैच हराने वाला भारत एशिया का पहला देश बन गया है. वहीं भारत ने 31 साल के इतिहास में पहली बार केपटाउन में जीत दर्ज की है. 

वहीं ओवर के लिहाज से यह मैच टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे छोटा टेस्ट मैच साबित हुआ. इस मैच में केवल 107 ओवर का खेल हुआ. इससे पहले केपटाउन में भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका ने हमेशा जीत हासिल की है. लेकिन इस बार अफ्रीकी टीम पहली पारी में सिर्फ 55 रनों पर ढेर हुई. इसके बाद दूसरी पारी में एडन मार्करम ने ताबड़तोड़ शतक जड़ा, लेकिन पूरी टीम 176 रन ही बना पाई. 

इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका में भारत ने पाचंवीं बार कोई टेस्ट मैच जीता है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका में टीम इंडिया ने 2021, 2018, 2010 और 2006 में जीत हासिल की थी. हालांकि, केपटाउन में इससे पहले भारतीय टीम कभी नहीं जीता था. केपटाउन के न्यूलैंड्स ग्राउंड पर भारतीय टीम पहली बार कोई टेस्ट मैच जीती है. 31 सालों का इंतजार आखिरकार अब समाप्त हुआ. केपटाउन में यह सिर्फ भारत की नहीं, बल्कि किसी भी एशियाई टीम की पहली जीत है. पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश अब तक यहां नहीं जीत पाया.

ये भी पढ़ें :- UP Weather: प्रदेश के इन इलाकों में घने कोहरे का अलर्ट, 7 जनवरी तक हो सकती है बारिश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *