Covid-19: भारत में 24 घंटे में सामने आए 760 केस, संक्रमण से बचाव के लिए दिशा-निर्देश जारी

Covid-19: कोरोना का नया वैरिएंट JN.1, भारत समेत दुनिया के कई देशों में अपना पैर पसार रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चीन सहित कई अन्य देशों में कोरोना के चलते अस्पतालों में भीड़ बढ़ी है, इसके साथ ही संक्रमितों में मौत के भी मामले अब सामने आ रहे हैं. वहीं, भारत के आकड़ो के मुताबिक यहां पिछले 20 दिनों से रोजाना औसतन 500 लोगों में संक्रमण की पुष्टि की जा रही है.

Covid-19: देश में एक्टिव मामलों की संख्‍या

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में देश में 760 नए लोगों में संक्रमण की पुष्टि की गई है. बता दें कि JN.1 वैरिएंट (Covid-19) अब तक देश के करीब 11 राज्यों में फैल चुका है, देश में कोरोना संक्रमितों के एक्टिव मामलों की संख्या कुल 4423 है.

इस दो राज्‍यों में संक्रमितों के सबसे अधिक मामले

बताया जा रहा है कि कोविड (Covid-19) के कारण हर रोज करीब 4-5 लोगों की मौत हो रही है. हालांकि इनमें से अधिकतर लोगों में कोमोरबिडिटी की समस्‍या देखी जा रही है. संक्रमण के जोखिम को लगातार बढ़ता देख स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सभी को सावधानी बरतने के निर्देश भी दिए है. फिलहाल केरल और कर्नाटक, दो राज्यों को सबसे ज्‍यादा सतर्क रहने की आवश्‍यकता है क्‍योंकि यहां संक्रमितों के सबसे अधिक मामले हैं.  

Covid-19: कोमोरबिडिटी वाले बरतें सावधानी

टास्क फोर्स के अध्यक्ष डॉ. रमन गंगाखेडकर ने कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों के लिए सेल्फ आइसोलेशन पर अधिक जोर दिया. उन्होंने कहा कि कोमोरबिडिटी वालों को संक्रमण से बचाने के लिए कुशल रणनीति की आवश्‍यकता है. ज्यादातर संक्रमितों के लक्षण हल्के हैं, पर ये अन्य लोगों के लिए कोविड वाहक हो सकते हैं. ऐसे में संक्रमण से बचाव के उपायों का पालन करते रहना सभी के लिए जरूरी है.

यह भी पढ़े:- Paush Amavasya: कब है साल की पहली आमावस्‍या, पौष अमावस्‍या पर करें ये उपाय, पितृ दोष से मिलेगी मुक्ति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *