Amarnath Yatra 2024: बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए यात्रियों का पहला जत्था रवाना, सुरक्षा के लिए किए गए खासा इंतजाम

Amarnath Yatra 2024: बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का इंतजार खत्‍म करते हुए आज पवित्र अमरनाथ यात्रा के लिए पहला जत्था रवाना कर दिया गया है. जम्मू के बेस कैंप से जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने झंडा दिखाकर सुबह करीब 4 बजे तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को पहलगाम और बालटाल के लिए रवाना किया. हालांकि इससे पहले एलजी मनोज सिन्हा ने मंदिर में पूजा-अर्चना भी की.

10 जुलाई तक बारिश की संभावना

वहीं, मौसम विभाग ने 28 जून से 10 जुलाई तक बारिश की आशंका जताई है. हालांकि बारिश कर स्थिति में भी पहले सप्ताह की यात्रा जारी रहने के आसार है. बता दें कि तीर्थयात्रियों को कल यानी 29 जून, शनिवार को अमरनाथ की गुफा में बाबा बर्फानी के पहले दर्शन होंगे.

Amarnath Yatra 2024: 2 लाख से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात

14 हजार 500 फुट की ऊंचाई पर बाबा बर्फानी के दर्शन करने जाने के लिए दो रास्‍ते है. वहीं, तीर्थयात्रियों की सेवा के लिए पूरे रास्तेभर में 135 से ज्यादा लंगर सेवा के लिए लगाए गए हैं. वहीं, इस दौरान यात्रा पर आतंकी हमले के खतरे को देखते हुए इस बार 2 लाख से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. साथ ही हर रोज 15 हजार यात्रियों को बाबा बर्फानी के दर्शन करने की इजाजत दी गई है.

बता दें के यह यात्रा श्रावण पूर्णिमा यानी राखी पूर्णिमा तक चलेगी. इस यात्रा को ध्यान में रखते हुए महादेव के दरबार को काफी अच्छे से सजाया गया है. इतना ही नहीं यात्रियों के खाने-पीने से लेकर यात्रियों को हर प्रकार की समस्या का ध्यान रखा जा रहा है.

इसे भी पढ़ें:-मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना: जुलाई से पीले होंगे 1,530 कन्याओं के हाथ, जानिए कैसे ले सकेंगे इस योजना का लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *