J&K: जम्मू के रैका में बनेगा हाईकोर्ट परिसर, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ 28 को रखेगें नींव

Jammu high court: जम्‍मू कश्‍मीर लद्दाक में एक उच्‍च न्‍यायलय और दो पीठ है। जिसमें से एक श्रीनगर औरदूसरा जम्‍मू में है। प्रदेश प्रशासन ने जम्मू जानीपुर हाई कोर्ट को स्‍थानांतरित सिद्दड़ा के रैका जंगल में बनाने का फैसला लिया है। आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित ये हाईकोर्ट जम्मू विंग के लिए 938 करोड़ की अनुमानित राशि से तैयार किया जा रहा है। जिसका 28 जून को मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ नींव रखेंगे।

इसे जम्‍मू कश्‍मीर के ढ़ाचे में सुधार की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम माना जा रहा है। सूत्रो के मुताबिक, यह नया अदालत परिसर देश के सर्वश्रेष्ठ उच्च न्यायालयों में से एक होगा। इसमें 35 कोर्ट रूम होंगे, जिसे बाद में 70 कोर्ट रूम तक बढ़ाया जा सकता है। मुख्य न्यायाधीश के जम्मू-कश्मीर दौरे को सफल बनाने के लिए रजिस्ट्रार जनरल हाईकोर्ट और प्रधान सचिव मुख्य न्यायाधीश ने कई कमेटियां बनाई हैं, जो चौबीसों घंटे काम में जुटी हैं।

बताया जा रहा है कि इसे प्रसिद्ध वास्तुकार गुनीत सिंह चौहान ने डिजाइन किया है, जिन्होंने दिल्ली उच्च न्यायालय, मेट्रो स्टेशनों और मॉल सहित कई उच्च न्यायालयों को डिजाइन किया है। इसके निर्माण की निगरानी जम्मू-कश्मीर परियोजना निर्माण निगम और लोक निर्माण विभाग के माध्यम से उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों द्वारा की जाएगी।

न्यायालय परिसर तीन सभागार, एक प्रशासनिक ब्लॉक, एक मध्यस्थता केंद्र, एक चिकित्सा केंद्र, कंप्यूटर केंद्र, न्यायाधीशों का पुस्तकालय, एक हजार वकीलों के लिए कक्ष, न्यायिक अकादमी, सम्मेलन सुविधाएं, एक हेलीपैड, एक फायर स्टेशन, परिवहन सुविधा केंद्र आदि से सुसज्जित होगा।

इसके अलावा जजों और वकीलों के लिए खेल, जिम व योग केंद्र की सुविधाएं भी होंगी। परियोजना को डेढ़ साल में पूरा करने का लक्ष्य है। सूत्रों ने बताया कि वन्य जीव एवं वन विभाग से सभी अनापत्ति प्रमाण पत्र पहले ही मिल चुकी हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *