J&K: स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर एलजी का निर्देश, सफल संचालन के लिए समन्वय से करें काम

Jammu Kashmir: जम्‍मू-कश्‍मीर के एलजी मनोज सिन्‍हा ने स्‍वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों को लेकर वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान निर्देश देते हुए उन्‍होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर केंद्र शासित प्रदेश में ‘मेरी माटी, मेरा देश’, ‘हर घर तिरंगा’ और जम्मू-श्रीनगर में ‘तिरंगा यात्रा’ के सफल संचालन के लिए समन्वय के साथ काम करें। बैठक में मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता, प्रधान सचिव डॉ. मनदीप कुमार भंडारी के साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में मौजूद रहे।

बता दें कि एलजी मनोज सिन्‍हा ने स्वतंत्रता दिवस पर भव्य समारोह के लिए जिला प्रशासन और सरकारी विभागों द्वारा नियोजित अभियानों व कार्यक्रमों की समीक्षा की। जिला प्रशासन और विभागों को ‘हर घर तिरंगा अभियान’ के तहत गतिविधियां आयोजित करने का निर्देश दिया गया। उन्‍होंने स्वतंत्रता दिवस के जश्न में आम नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, युवा क्लबों, स्वयं सहायता समूहों, एनसीसी, स्काउट्स एंड गाइड्स, सेना के दिग्गजों, पूर्व सैनिकों और शैक्षणिक संस्थानों की सक्रिय भागीदारी के लिए भी कहा। इस बात पर जोर दिया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह कोई सरकारी समारोह नहीं, बल्कि देश का सबसे पवित्र त्योहार है, जिसे पूरा समाज एकता और एक भाव की भावना के साथ मनाता है।

उपराज्‍यपाल ने संस्कृति विभाग को शहीदों पर मोनोग्राफ लाने का सुझाव दिया। उन्होंने अधिकारियों को प्रमुख इमारतों, पर्यटन स्थलों, सीमावर्ती गांवों को तिरंगा रोशनी से रोशन करने और राष्ट्र निर्माण में योगदान देने वाली प्रमुख हस्तियों के सम्मान में गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए। बै

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *