झारखंड के नए मुख्यमंत्री बने हेमंत सोरेन, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

Jharkhand News: झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के नेता हेमंत सोरेन झारखंड के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने आज शाम को उन्‍हें शपथ दिलाई. इस दौरान हेमंत सोरेन के पिता शिबू सोरेन भी मौजूद रहे. बता दें कि राज्यपाल के बुलावे पर हेमंत सोरेन ‘इंडिया’ गठबंधन के शीर्ष नेताओं के साथ गुरुवार दोपहर राजभवन पहुंचे, जहां उन्हें औपचारिक नियुक्ति पत्र सौंपकर सरकार बनाने का आमंत्रण दिया गया.  

इसके पहले झारखंड के मुख्‍यमंत्री चंपई सोरेन ने बुधवार शाम 7:15 बजे राजभवन पहुंचकर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को इस्तीफा सौंपा था. साथ ही सत्तारूढ़ गठबंधन के नए नेता हेमंत सोरेन ने नई सरकार के लिए दावा पेश करते हुए 45 विधायकों के समर्थन का पत्र राज्यपाल को सौंपा था.   

तीसरी बार लिया मुख्‍यमंत्री पद की शपथ

ऐसा तीसरी बार हो रहा है जब हेमंत सोरेन सीएम पद की शपथ लिए हैं. सबसे पहली बार वह 2013 में सीएम बने थे. इसके बाद 2019 में झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने हेमंत सोरेन के नेतृत्व में चुनाव लड़ा और वे दूसरी बार मुख्‍यमंत्री बने थे. हेमंत सोरेन झारखंड में सीएम पद की शपथ लेने वाले तीसरे नेता होंगे. इसके पहले उनके पिता शिबू सोरेन और भाजपा के अर्जुन मुंडा तीन-तीन बार मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं.  

मनी लॉन्ड्रिंग केस में हुए थे गिरफ्तार

मालूम हो कि 31 जनवरी को ईडी ने जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में जब हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था, तो उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. उनकी जगह उनके मंत्रिमंडल में शामिल रहे चंपई सोरेन ने 2 फरवरी को मुख्‍यमंत्री की कुर्सी संभाली थी. पांच महीने बाद हाई कोर्ट से जमानत मिलते ही हेमंत सोरेन 28 जून को जेल से बाहर आए और इसके छठे दिन ही गठबंधन ने चंपई सोरेन की जगह एक बार फिर हेमंत सोरेन को मुख्‍यमंत्री बनाने के फैसले पर मुहर लगा दी.

 ये भी पढ़ें:- Places To Visit: जुलाई में घूमने का है प्‍लान? इन जगहों का करें रुख, यहां का सुहाना मौसम बना देगा दीवाना   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *