Places To Visit: जुलाई में घूमने का है प्‍लान? इन जगहों का करें रुख, यहां का सुहाना मौसम बना देगा दीवाना   

Places To Visit in July: देशभर में मानसून आने से गर्मी से राहत मिली है. साथ ही बारिश से मौसम भी सुहाना हो गया है. इस मौसम में देश की कुछ जगहों का नजारा काफी बेहतरीन बन जाता है. दरअसल, जुलाई के महीने में मानसून शुरू हो जाती है. इस समय न तो बहुत अधिक मूसलाधार बारिश होती है और न ही बहुत ज्‍यादा गर्मी पड़ती है.

ऐसे में ये महीना घूमने के लिए बेस्‍ट होता है. अगर आप भी इस महीने में कहीं घूमने की सोच रहे हैं तो खबर आपकी मदद करेगी. जी हां हम आपको कुछ ऐसे जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां का नजारा आपको दीवाना बना देगा. तो चलिए जानते हैं जुलाई में घूमने के लिए बेहतरीन जगहों के बारे में.  

केरल के पर्यटन स्थल

जुलाई में गर्मी रहती हैं, हालांकि मानसून आने से राहत मिल जाती है. ऐसे में इस महीने में मानसून का पूरा लुत्फ उठाने के लिए केरल का प्‍लान बना सकते हैं. केरल का अल्लेपी, मुन्नार, पेरियार, पोनमुडी इस मौसम में घूमने के लिए सबसे बेस्ट जगह मानी जाती है. इन खूबसूरत शहरों और हिल स्टेशन तक पहुंचने के लिए त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट, कोचिन एयरपोर्ट या त्रिवरुनानथपुरम सेंट्रल, एर्नाकुलम जंक्शन, पालाकक्ड जंक्शन जा सकते हैं.  

महाराष्ट्र के हिल स्टेशन

महाराष्ट्र में कई ऐसे शहर हैं, जहां जुलाई के महीने में घूमने जा सकते हैं. यहां आप महाबलेश्वर हिल स्टेशन, अंबोली, लोनावाला, पंचगनी, माथेरान, अलीबाग आदि जगहों का रुख कर सकते हैं. यहां पहुंचने के लिए मुंबई या पुणे हवाईअड्डे और पुणे जंक्शन आदि से सफर की शुरुआत कर सकते हैं.  

कर्नाटक के पर्यटन स्थल

भारत का स्कॉटलैंड कहा जाने वाला कूर्ग हिल स्टेशन जुलाई के महीने में घूमने के लिए बेस्‍ट है. ये हिलस्‍टेशन  चिकमंगलूर ट्रैकिंग गतिविधियों के लिए मशहूर है. बीआर हिल्स, नंदी हिल्स और केम्मनगुंडी और उडुपी से 45 किलोमीटर दूर अगुंबे हिल स्टेशन जा सकते हैं.

राजस्थान के खूबसूरत शहर

शाही शानो शौकत को प्रदर्शित करने वाला राजस्थान पर्यटकों के बीच शुमार है. इस राज्य में जयपुर, जैसलमेर, पुष्कर, माउंट आबू, उदयपुर और बूंदी जैसी जगहें घूमने के लिए बेस्‍ट हैं. इन शहरों की खूबसूरती बारिश के दौरान और भी बढ़ जाती है. मानसून और सर्दियों में यहां की सैर आनंद का अनुभव कराती है.

 ये भी पढ़ें :- Monsoon Travel: मानसून में और भी खूबसूरत हो जाते हैं राजस्‍थान के ये डेस्टिनेशंस, जरूर बनाएं घूमने का प्‍लान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *