Maharashtra: पालघर में फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड, कनाडा के लोगों से कर रहे थे ठगी, 23 गिरफ्तार

Maharashtra: महाराष्‍ट्र से एक बड़ी खबर है। पालघर जिले में महाराष्‍ट्र पुलिस ने एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। बताया जा रहा है कि यह सेंटर कनाडा में लोगों से ठगी कर रहा था और ऑनलाइन खरीद ऑर्डी के लिए भुगतान करने की धमकी दे रहा था। यह जानकारी रविवार को अधिकारियों द्वारा दी गई। उन्होंने बताया कि इस सिलसिले में अब तक 23 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) बालासाहेब पाटिल ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने शुक्रवार की मध्यरात्रि को एक कॉल सेंटर पर छापा मारा।  सुरक्षा एजेंसियों की जांच से बचने के लिए वाडा तालुका के नाणे गांव में एक आवासीय परिसर में छह फ्लैटों से इस कॉल सेंटर का संचालन किया जा रहा था।

उन्होंने बताया कि आरोपियों ने एक्स-लाइट, आईबीम और एक्स-टेन जैसे विभिन्न एप्लिकेशन का उपयोग कर अवैध रूप से कनाडा के विभिन्न नागरिकों के संपर्क डिटेल प्राप्त किए। वे लोगों को ऑनलाइन खरीदारी ऑर्डर को लेकर कॉल करते थे, जो वास्तव में पीड़ितों द्वारा नहीं किए गए होते थे और उन्हें फर्जी कॉल सेंटर के एक नंबर के जरिए निर्देश देते थे।

अधिकारी ने बताया कि कॉल सेंटर में काम करने वालों को पीड़ितों से बातचीत करने के लिए एक विशेष स्क्रिप्ट दी गई थी। यदि पीड़ित उनसे बच जाते थे, तो आरोपियों द्वारा उन्हें धमकी दी जाती थी कि उनके खिलाफ आपराधिक और कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही उन्हें बिटकॉइन सहित विभिन्न माध्यमों से भुगतान करने के लिए मजबूर किया जाता था। उन्होंने कहा कि आरोपी पहचाने जाने से बचने के लिए वॉयस कॉल और रोबोटिक कॉल करते थे।

उन्‍होंने कहा कि आरोपियों ने कनाडा के कई लोगों के साथ धोखधड़ी की है और उन्हें संदेह है कि उन्होंने अन्य देशों में भी लोगों को फोन किए होंगे। अधिकारी ने कहा, छापेमारी के बाद पुलिस ने कॉल सेंटर से 23 लोगों को गिरफ्तार किया। लंबे समय से चल रहे इस रैकेट में कम से कम चार और लोग शामिल थे और उनका पता लगाने की कोशिश की जा रही है। वाडा पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ निरीक्षक सुरेश कदम ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम और भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है।  इस मामले में आगे की जांच जारी है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *