Heat Stroke in UP: बलिया में हीट स्ट्रोक बरपा रहा कहर, तीन दिनों में 74 की मौत

Ballia News: एक तरफ देश में गुजरात, राजस्थान सहित कई राज्य चक्रवाती तूफान बिपरजॉय से जूझ रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश में हीट स्ट्रोक अपना कहर बरपा रहा है। आसमान से आग उगलते धूप का प्रकोप इतना विकराल हो गया है कि अब लोगों की जान मुश्किल में है। चिलचिलाती धूप, भीषण गर्मी और लू के बीच उत्‍तर प्रदेश के बलिया जिला अस्पताल में मौत के आंकड़े काफी डराने हैं। आकंड़ों के मुताबिक बताया जा रहा है कि बीते तीन दिन में ही लू लगने से करीब 74 लोगों की मौत हो चुकी है। मौत का यह आंकड़ा लोगों को हिलाकर रख दिया है।

 हॉस्‍पिटल के बेड डायरिया और लू के मरीजों से फुल

आपको बता दें कि बलिया जिले में  पिछले दो दिन से तापमान 43-44 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चल रहा है। जानकारी मिली है कि बलिया के सरकारी व प्राइवेट हॉस्‍पिटल के बेड डायरिया और लू के मरीजों से फुल हो गए हैं। जिला अस्पताल की इमरजेंसी में आने वाले अधिकतर मरीजों की मौत हो जा रही है। शुक्रवार सुबह से देर रात तक 25 मरीजों की मौत हुई। इस सप्ताह मे सबसे ज्यादा मौत गुरुवार को हुई। गुरुवार को 31 लोगों की मौत हो गई।

गंगा घाटों पर शांत नहीं हो रही चिता की आग

मिली जानकारी के मुताबिक, जिला अस्पताल की इमरजेंसी और वार्डों में भर्ती मरीजों की अचानक मौत की संख्या में इजाफा होने के कारण नि:शुल्क शव वाहन तक नहीं मिले। लोगों को निजी वाहनों से शव लेकर जाना पड़ा। सरकारी आंकड़ों द्वारा एक सप्ताह में 101 मौत होने की जानकारी मिली है। गंगा घाटों पर पूरी रात चिता की आग शांत नहीं हो रही है। लू से मरने वालों में 50 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग ही सबसे ज्‍यादा हैं। अचानक मौत के आंकड़ों में इजाफा होने से अस्पताल प्रशासन में खलबली मची है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *