Kanwar Yatra 2023: इस बार कावड़ यात्रा के होंगे नए नियम, मानना होगा अनिवार्य

Kanwar yatra  Updates:  जुलाई में शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा को देखते हुए डीजीपी अशोक कुमार ने यूपी, हरियाणा समेत दिल्‍ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब व राजस्‍थान के पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में आईबी के अधिकारी भी शामिल रहे। बता दें कि इस बैठक के दौरान कावड़ मेले में उस बार भी डीजे प्रतिबंधित नहीं रहेगा। बल्कि इसे पुलिस नियंत्रित करेगी। यात्रा के दौरान कोई भी 12 फीट से ऊंची कांवड़ नहीं ला सकेगा।

पहचान पत्र लाना आवश्‍यक
इस बैठक में तय किया गया कि हर कांवड़ यात्री को अपने साथ पहचानपत्र लाना अनिवार्य होगा। वहीं, डीजीपी ने बताया कि पिछले 15 से 20 वर्षो से कांवड़ यात्रा में यात्रियों की संख्या में भारी वृद्धि हो रही है।

कांवडि़यों पर ड्रोन होगी निगरानी

डीजीपी अशोक कुमार ने बैठक के दौरान कहा कि कावड़ यात्रा में डीजे पर नियंत्रण रहेगा। वहीं कांवड़ कि ऊंचाई 12 फीट से अधिक नहीं रहेगी। हरिद्वार क्षेत्र में करीब 5000 पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स को तैनात किया जाएगा। वहीं, यात्रा के दौरान चारधाम वाले वाहनों को डाइवर्ट किया जाएगा। वहीं इस बार कांवड़ियों की निगरानी ड्रोन से की जाएगी।

चेकपोस्‍ट व बैरियरों पर संयुक्त रूप होगी चेकिंग
इस वर्ष कांवड़ मेला क्षेत्र को 12 सुपर जोन, 32 जोन और 130 सेक्टरों में बांटकर सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी। कांवड़ यात्रा की व्यवस्था में लगे सभी नोडल अफसरों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा। इसके अलावा सभी चेकपोस्ट और बैरियरों पर संयुक्त रूप से चेकिंग की जाएगी।

बैठक के बाद डीजीपी अशोक  कुमार ने बताया कि ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे को ध्यान में रखते हुए यूपी पुलिस यातायात प्लान बनाएगी। सभी चौराहों और यात्रा मार्ग पर जागरूकता वाले बोर्ड लगाए जाएंगे। इस बार भी डीजे को प्रतिबंधित नहीं किया गया है।

खुफिया एजेंसियों के साथ की जा रही तैयारिया
बल्कि इसका ध्यान रखा जाएगा कि इसकी ध्वनि नियंत्रित रहे। सभी जगह इसके लिए इलेक्ट्रोनिक साइन बोर्ड लगाए जाएंगे। रास्तों में उपद्रव को रोकने के लिए खुफिया एजेंसियों के साथ मिलकर तैयारियां की जा रही हैं। कोई भी यात्री अपने साथ लाठी, बेस बॉल बैट, नुकीले भाले और अन्य हथियार नहीं ला सकेगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *