NER के 12 स्टेशनों का शिलान्यास करेंगे PM मोदी, तैयार की जा रही सूची

Gorakhpur: पूर्वोत्तर रेलवे के 12 स्टेशनों का कायाकल्प, अमृत भारत योजना के तहत कराने की तैयारी है। मिली जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह अगस्त को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए इसका शिलान्यास करेंगे।  जिन स्टेशनों का शिलान्यास होना है, उनकी सूची तैयार की जा रही है।

आपको बता दें कि पूर्वोत्तर रेलवे में 55 समेत देशभर के 1275 स्टेशन अमृत भारत योजना के तहत कायाकल्प के लिए चिह्नित किए गए हैं। प्रधानमंत्री इन स्टेशनों के सुंदरीकरण की शुरूआत करेंगे। इस योजना में चयनित पूर्वोत्तर रेलवे के रामघाट, बलरामपुर, भटनी, सलेमपुर, बेल्थरा रोड, मऊ, आजमगढ़, बस्ती, खलीलाबाद, मगहर, स्वामीनारायण छपिया, सिद्धार्थनगर, बढ़नी, बहराइच, सीतापुर जंक्शन, मैलानी, ऐशबाग, लखनऊ सिटी, डालीगंज और बादशाहनगर के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

सूत्रों के अनुसार, इन स्टेशनों पर 12 मीटर चौडा फुट ओवरब्रिज बनाए जाएंगे। स्टेशन भवन और परिसर को सुंदर बनाया जाएगा। स्टेशन पर भीड़ न हो, इसका प्रबंध किया जाएगा। इसके अलावा लाइटिंग को लेकर विशेष कार्य होंगे। प्रथम चरण में एनईआर के जिन 12 स्टेशनों का शिलान्यास होना है उसे लेकर पूर्वोत्‍तर रेलवे ने अपनी तैयारी शुरु कर दी है।

रेलवे ने बताया कि का कहना है कि पहले चरण में चुनिंदा स्टेशनों का ही शिलान्यास होगा, जिसमें बस्ती और देवरिया स्टेशन को शामिल किया जा सकता है। इसके बाद क्रमवार स्टेशनों का पुनर्निमाण शुरू हो जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *