Ram Mandir Ayodhya: प्राण प्रतिष्‍ठा से पहले पीएम मोदी ने शुरू किया 11 दिन का विशेष अनुष्‍ठान, शेयर किया ऑडियो पैगाम

Ram Mandir Ayodhya: रामजन्‍मभूमि अयोध्‍या (Ram Mandir Ayodhya) में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा की तैयारी चल रही है. अयोध्‍या नगरी को सजाया जा रहा है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने आज यानी 12 जनवरी को एक ऑडियो मैसेज शेयर किया है. इसमें उन्‍होंने बताया है कि वो 11 दिन का विशेष अनुष्‍ठान कर रहे हैं.

भावनाओं को शब्‍दों में कह पाना मुश्किल

सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्‍स पर पोस्‍ट करते हुए पीएम मोदी ने लिखा कि रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा में केवल 11 दिन ही शेष हैं. मेरा सौभाग्‍य है कि मै इस पुण्‍य अवसर का साक्षी बनूंगा. प्रभु ने मुझे प्राण प्रतिष्ठा के दौरान, सभी भारतवासियों का प्रतिनिधित्व करने का निमित्त बनाया है. इसे ध्यान में रखते हुए मैं आज से 11 दिन का विशेष अनुष्ठान आरंभ करने जा रहा हूं. मै आप सभी जनता-जनार्दन से आशीर्वाद का आकांक्षी हूं. इस समय, अपनी भावनाओं को शब्दों में कह पाना बहुत मुश्किल है, लेकिन मैंने अपनी तरफ से एक प्रयास किया है.’

हर किसी को 22 जनवरी का इंतजार

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने ऑडियो मैसेज में कहा कि जीवन के कुछ क्षण ईश्वरीय आशीर्वाद की वजह से ही यथार्थ में बदलते हैं. आज हम सभी भारतीयों के लिए, दुनियाभर में फैले रामभक्‍तों के लिए ऐसा ही एक पवित्र अवसर है. हर तरफ प्रभु श्रीराम की भक्ति का अद्भुत वातावरण है. चारों दिशाओं में राम नाम की धूम है. उन्‍होंने कहा कि देश में हर किसी को 22 जनवरी का इंतजार है और अब अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में सिर्फ 11 दिन बचे हैं. मैं अपने जीवन में पहली बार इस तरह के मनोभाव से गुजर रहा हूं. मैं एक अलग ही भाव-भक्ति की अनुभूति कर रहा हूं.

11 दिनों का विशेष अुष्ठान कर रहा हूं शुरू: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस सपने को अनेकों पीढ़ियों ने अपने दिल में सालों तक रखकर जिया है. मुझे उसकी सिद्धि के समय मौजूद होने का अवसर मिल रहा है. जैसा हमारे शास्त्रों में भी कहा गया है कि हमें ईश्वर की अराधना के लिए खुद में भी दैवीय चेतना जाग्रत करनी होती है. इसके लिए शास्त्रों में व्रत और कठोर नियम बताए गए हैं. उसके अनुसार मैं आज से 11 दिनों का विशेष अनुष्ठान आरंभ कर रहा हूं. इस पवित्र मौके पर मैं परमात्मा के श्रीचरणों में प्रार्थना करता हूं.

नासिक-धाम पंचवटी से शुरू होगा अनुष्ठान

ऑडियो मैसेज में प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरा ये सौभाग्य है कि मैं अपने 11 दिनों के अनुष्ठान का आरंभ मैं नासिक-धाम पंचवटी से कर रहा हूं. पंचवटी वो पावन धरा है, जहां भगवान राम ने काफी समय बिताया था. आज मेरे लिए एक सुखद संयोग ये भी है कि आज स्वामी विवेकानंद की जन्म जयंती है.’ उन्होंने आगे कहा कि स्वामी विवेकानंद जी ने ही हजारों वर्षों से आक्रांतित भारत की आत्मा को झकझोरा था. आज वहीं आत्मविश्वास भव्य राम मंदिर के रूप में हमारी पहचान बनकर सबके सामने है.

ये भी पढ़ें :- Mann Ki Baat: आत्‍मविश्‍वास से भरा है भारत का कोना-कोना… मन की बात कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *