Recipe: ब्रेकफास्ट में बनाएं रवा उपमा, हेल्दी होने के साथ टेस्टी भी, मिनटों में होगा तैयार

Rava Upma Recipe:  यदि दिन की शुरूआत टेस्‍टी और हेल्‍दी खानें के साथ हो तो पूरा दिन ही हम तरोताजा रहते है। अगर आप भी दिन की शुरुआत कुछ पौष्टिक व हेल्दी खाने के साथ करना चाहते है तो आपके लिए रवा उपमा एक परफेक्‍ट डिश  साबित हो सकती है। इसे बनाने के लिए कई तरह की हरी सब्जियों का इस्‍तेमाल किया जाता है, जिससे ये टेस्‍टी होने के साथ ही हेल्‍दी भी होता है। जो बच्‍चों के साथ बड़ो का भी मन मोह लेता है। वहीं, मिनटो में ही बनकर तैयार भी हो जाता है। तो चलिए जानते है इसे बनाने की आसान रेसिपी के बारे में…

आवश्‍यक सामग्री
सूजी – 1 कप
उड़द दाल – 1 टी स्पून
प्याज बारीक कटी – 1/4 कप
राई – 1/2 टी स्पून
कढ़ी पत्ते – 8-10
हरी मिर्च – 2
गाजर कटी – 1
टमाटर कटा – 1
मटर दाने – 1 टेबलस्पून (वैकल्पिक)
चीनी – 2 टी स्पून
नींबू रस – 2 टी स्पून
हर धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
तेल – 2 टेबलस्पून

बनाने की विधि
टेस्टी और हेल्दी रवा उपमा बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में रवा (सूजी) डालें और मीडियम आंच पर चलाते हुए उसे ड्राई रोस्ट करें। 4-5 मिनट तक भूनने के बाद रवा हल्का गुलाबी हो जाएगा, इसके बाद गैस बंद कर रवा एक बड़े कटोरे में निकालकर अलग रख दें। अब कड़ाही में 2 टेबलस्पून तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें राई के दाने डालकर चटकने दें।

राई के बीज जब चटकना शुरू कर दें तो उड़द दाल, कढ़ी पत्ते और हरी मिर्च डालकर कुछ सेकंड तक भूनें। इसके बाद बारीक कटी प्याज, गाजर, टमाटर और मटर दानें डालें और बीच-बीच में चलाते हुए तब तक फ्राई करें जब तक कि प्याज का रंग लाइट ब्राउन न हो जाए। इसके बाद कड़ाही में भुनी हुई सूजी डालकर अच्‍छे से मिला लें। उसके बाद इस मिश्रण को दो मिनट तक भूनने के बाद कड़ाही में 3 कप गुनगुना पानी और स्वादानुसार नमक डालकर चम्मच से चला लें।

इसके बाद कड़ाही को ढककर उपमा को 4-5 मिनट तक पकने दें। बीच-बीच में उपमा चलाते भी रहें। इसके बाद ढक्कन हटाकर नींबू का रस और चीनी डालकर अच्‍छे से मिला लें। इसके बाद उपमा एक मिनट तक और पकाएं उसके बाद गैस बंद कर दें। इस तरह से आपका उपमा बनकर तैयार है। अब इसके बाद हरा धनिया डालकर रवा उपमा गार्निश करें और सर्व करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *