UP News: लखनऊ जेल में बंद IPS मणिलाल पाटीदार बर्खास्त, खनन कारोबारी की मौत के मामले में कार्यवाई

Lucknow: महोबा के खनन कारोबारी की मौत के मामले में लखनऊ जेल में बंद महोबा के पूर्व एसपी आईपीएस मणिलाल पाटीदार को केंद्र सरकार ने बर्खास्त कर दिया है। उत्‍तर प्रदेश सरकार की भेजी गई रिपोर्ट पर मंत्रालय ने यह कार्यवाई की है। साथ ही मणिलाल का 2014 बैच के आईपीएस अफसरों की सिविल लिस्‍ट से भी नाम हटा दिया गया है।

खनन कारोबारी ने लगाया था भ्रष्‍टाचार का आरोप

बता दें कि महोबा के एसपी रहने के दौरान खनन कारोबारी इंद्रकांत त्रिपाठी ने उनके विरुद्ध भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाये थे। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर 7 सितंबर 2020 को वायरल हुआ था। उन्‍होंने खुद की हत्‍या की आशंका भी जताई थी। इसके दो दिन बाद इंद्रकांत त्रिपाठी की संदिग्ध परिस्थितियों में गोली लगने से मौत हो गई थी। परिजनों की शिकायत पर पाटीदार सहित तीन अन्य के विरुद्ध हत्या का मामला दर्ज किया गया था।

15 अक्टूबर 2022 को कोर्ट में किया था आत्मसमर्पण

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए एसआईटी गठित की थी। हालांकि इसके बाद वर्ष 2014 बैच का आईपीएस मणिलाल पाटीदार फरार हो गया था। वहीं एसआईटी की जांच में तत्कालीन एसपी पाटीदार और अन्य पुलिसकर्मी दोषी पाए थे। इस मामले में थानाध्यक्ष देवेन्द्र शुक्ला सहित चार सिपाहियों को बर्खास्त कर दिया गया। दो साल तक फरार रहने के बाद पाटीदार ने 15 अक्टूबर 2022 को लखनऊ की अदालत में सरेंडर किया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *