UP: आसमान से ताजमहल के साथ गोवर्धन पर्वत का कर सकेंगे दीदार, हेलीकॉप्टर सेवा को मिली हरी झंडी

Agra: सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में आगरा से मथुरा की हेलीकॉप्टर सेवा को हरी झंडी मिल गई है। जिसके बाद अब ताजमहल व गोवर्धन पर्वत और मथुरा वृंदावन के धार्मिक स्थलों, मंदिरों के हवाई दर्शन का सपना सच होगा। इससे यहां आने वाले पर्यटकों को नए रोमांच का एहसास होगा, वहीं, हवाई पर्यटन को शहर में पंख लग सकते हैं।

मालूम हो कि आगरा में इनर रिंग रोड किनारे एत्मादपुर मदरा में करीब पांच करोड़ की लागत से बनी हेलीपैड बिल्डिंग तैयार खड़ी है। जिसका शिलान्‍यास 2019 में पीएम मोदी ने किया था। दूसरा हेलीपैड गोवर्धन में तैयार हो रहा है। हेलीकॉप्टर से हवाई भ्रमण के लिए पिछले 6 महीने से पर्यटन विभाग कवायद में जुटा था। चार साल से हवाई दर्शन का ख्वाब हवा में लटका हुआ था।

हेलीकॉप्टर उड़ाने के लिए पांच कंपनियों ने टेंडर डाले थे। जिनमें एक कंपनी ने अर्हताएं पूरी की। आपको बता दें कि सरकार पीपीपी मॉडल पर इसका संचालन करेगी। प्रस्ताव कैबिनेट की मंजूरी के इंतजार में लंबित था। ताजमहल के हवाई दर्शन आगरा आने वाले देसी-विदेशी लाखों पर्यटकों के लिए एक नए आकर्षण का केंद्र होगा।

वहीं, मथुरा में गोवर्धन पर्वत के भी लोग हेलीकॉप्टर में बैठकर दर्शन कर सकेंगे। निदेशक संयुक्त निदेशक पर्यटन अविनाश चंद्र मिश्र के मुताबिक कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद चयनित कंपनी को डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन (डीजीसीए) से हेलीकॉप्टर की हवाई सेवा संबंधित अनुमतियां लेनी होंगी, जिसके बाद हेलीकॉप्टर सेवा आगरा मथुरा के बीच शुरू हो जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *