Weather: उत्‍तर भारत में कोहरे और शीतलहर का‍ प्रकोप, इन इलाकों में हो सकती है बारिश

Weather: उत्‍तर भारत के कुछ इलाकों में दो दिन धूप के बाद फिर कोहरा छाने से बर्फीली ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. बीते दिन उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, बिहार और मध्य प्रदेश के अधिकतर इलाकों में कड़ाके की ठंड के साथ घना कोहरा छाया रहा. खराब मौसम और घने कोहरे का प्रभाव यातायात पर भी दिखाई दिया. कोहरे के चलते ट्रेनों की आवाजाही और उड़ानों में भी देरी हुई. मौसम विभाग के अनुसार, अभी कम से कम और दो से तीन दिन घना कोहरा और भीषण ठंड की स्थिति बनी रहेगी. वहीं, तीन फरवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में अलग-अलग जगहों पर बारिश होने के भी आसार है.

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को पंजाब से लेकर बिहार और हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, ओडिशा, उत्तरी मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर के असम, नगालैंड और मणिपुर में घना कोहरा छाया रहा. इस दौरान उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में बर्फीली ठंड भी महसूस की गई. वहीं, शुक्रवार और शनिवार को धूप खिलने से कड़ाके की ठंड से राहत की उम्मीद बंधी थी, लेकिन अचानक मौसम का मिजाज बदल गया. उत्तर भारत में 6 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया जो सामान्य से 3-6 डिग्री सेल्सियस तक कम रहा.

Weather: पश्चिमी विक्षोभ हो रहा एक्टिव

वहीं, पंजाब और हरियाणा को भी अभी कड़ाके की ठंड से अभी राहत नहीं मिली है. दोनों राज्यों के कई इलाको में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे बना हुआ है. जबकि हिमाचल में रोहतांग दर्रे सहित ऊंची चोटियों पर हल्का हिमपात भी हुआ. ऊंची चोटियों पर बर्फबारी होने से ठंड बढ़ गई है. मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है, जिसके कारण 30 जनवरी से तीन फरवरी तक मैदानों में बारिश और मध्य एवं उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश व बर्फबारी की आशंका जताई जा रही है.

Weather: आईएमडी का येलो अलर्ट जारी

आईएमडी के तरफ से 31 जनवरी को मध्य एवं उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए प्रदेश में लंबे समय से चल रहा सूखा टूटने के आसार बन गए हैं.

इसे भी पढ़े:- Aaj Ka Rashifal: आज वृषभ, मिथुन और धनु राशि के जातकों को मिला भाग्य का साथ, जानिए सभी राशियों का हाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *