Google: सुंदर पिचाई CEO पद से दे सकते हैं इस्‍तीफा, जानिए क्‍या है मामला

Google: गूगल के चैटटूल Bard और Gemini की विफलताओं के बाद अब गूगल के अल्‍फाबेट और सीईओं सुंदर पिचाई की नौकरी पर खतरा मंडरा रहा है. इन विफलताओं के बाद उससे उपजे विवाद के बाद उनपर अपने पद से इस्‍तीफा देने का दबाव बनाया जा रहा है. Google ने भले ही ChatGPT की टक्कर में Gemini को पेश किया है लेकिन इसने नए विवाद को पैदा हो रहे है. ऐसे में यदि सुंदर पिचाई इस्तीफा देते है तो इसके लिए Gemini को बड़ी वजह मानी जा सकती है.

Google: Gemini के इमेज टूल के साथ शुरू हुआ बवाल

दरअसल, Gemini के एआई इमेज जेनरेशन टूल ने कुछ एतिहासिक चीजों की गलत तस्वीरें बनाई. इतना ही नहीं इसने कुछ नस्लभेदी तस्वीरें भी बनाई जिसे लेकर काफी बवाल हुआ और एलन मस्क ने Gemini को नस्लवादी करार दे दिया. हालांकि Gemini की इस हरकत के बाद इससे इमेज जेनरेशन फीचर को ही कुछ वक्‍त के लिए हटा दिया गया. Gemini के वजह से हुई फजीहत के बाद सुंदर पिचाई ने अपने कर्मचारियों को संबोधित किया. उन्‍होंने कहा कि यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है. इस विवाद के Google-पैरेंट Alphabet का स्टॉक भी गिर गया.

Google: गूगल से इस तरह की गलतियों की नहीं उम्मीद

बता दें कि बार्ड और Gemini की लॉन्चिंग के बाद से ही गूगल विवादों में चल रहा है. गूगल ने पहले एक वीडियो शेयर किया जिसे Gemini द्वारा बनाया हुआ बताया गया, जबकि उस वीडियो को जेमिनी ने बनाया ही नहीं था. ऐसे में जानकारों का कहना है कि OpenAI या SpaceX जैसे स्टार्टअप से अगर इस तरह की गलतियां होती हैं तो उसे माफ किया जा सकता है लेकिन गूगल जैसी पुरानी और सुलझी हुई कंपनी से इस तरह की गलतियों की उम्मीद नहीं की जा सकती है.

इसे भी पढ़े:-Google ने प्ले-स्टोर से हटाए ये 10 भारतीय मोबाइल एप, जानिए क्‍या है मामला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *