Google Gemini ऐप भारत समेत इन देशों में लॉन्‍च, iOS यूजर्स को अभी करना होगा इंतजार   

Google Gemini: Google ने अभी हाल ही में बार्ड का नाम Gemini किया था और अब Google Gemini एप को रोल आउट भी करना शुरू कर दिया है. फिलहाल इस ऐप को एड्रॉइड यूजर्स ही इस्‍तेमाल कर सकते है. अभी iOS के लिए डेडिकेटेड एप उपलब्ध नहीं है. ऐसे में iOS यूजर्स को इस एप के लिए कुछ इंतजार करना पड़ सकता है.

बता दें कि Google ने अभी तक यह नहीं बताया है कि iPhone यूजर्स के लिए Google Gemini एप कब रिलीज किया जाएगा. ऐसे में Google Gemini को आईफोन यूजर्स एप के माध्‍यम से तो यूज नहीं कर सकते, लेकिन गूगल ऐप में इसका एक्सेस दिया गया है, जहां से आईफोन यूजर्स भी इसे इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

150 देशों में लॉन्च हुआ Google Gemini

Google Gemini को 8 फरवरी 2024 को ही लॉन्च किया गया था. लेकिन यह ऐप केवल अमेरिका तक ही सीमित था. लेकिन अब Google के सपोर्ट पेज पर दी गई जानकारी के अनुसार Google जेमिनी ऐप को भारत सहित 150 देशों में लॉन्च किया गया है. जेमिनी ऐप फिलहाल में अंग्रेजी, कोरियन और जापानी भाषा में उपलब्‍ध है. इस ऐप को यूज करने के लिए कम-से-कम 4 जीबी रैम वाले फोन की आवश्‍यकता होगी और फोन में एंड्रॉयड 12 या इससे ऊपर के वर्जन का होना चाहिए.

Google Gemini: जेमिनी को बना सकते हैं डिफॉल्ट असिस्टेंट
  • सबसे पहले गूगल प्ले-स्टोर पर जाएं और Google Gemini सर्च करें.
  • अब इसे इंस्टॉल करें.
  • इसके बाद Gemini ऐप को ओपन करें और Get started के ऑप्‍शन पर क्लिक करें.
  • इसके पॉलिसी को स्वीकार करें.
  • अब आप इस ऐप को इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • वहीं, Gemini को डिफॉल्ट असिस्टेंट बनाने के लिए राइट साइड में दिख रही प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें.
  • अब Settings में जाकर Digital assistants from Google के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद Gemini आपके फोन के लिए डिफॉल्ट डिजिटल असिस्टेंट हो जाएगा.
  • आप चाहें तो बाद में इसे डिफॉल्ट से हटा भी सकते हैं.
Google Gemini: क्या है Google Gemini?

बता दें कि Google Gemini भी ओपनएआई के चैटजीपीटी की तरह एक एआई चैटटूल है. Google गूगल ने Gemini को लेकर कहा है कि यह ऐप एक नए की शुरुआत है. इसका सीधा मुकाबला ओपनएआई के सबसे लेटेस्ट एआई टूल GPT-4 के साथ है. Google का Gemini मल्टीमॉडल एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) और बेसिक एआई का कॉम्बो वर्जन है. Gemini को लेकर दावा किया जा रहा है कि प्रोग्रामिंग में इसे महारत हासिल है. यह अपने प्रतिद्वंदी मॉडल के मुकाबले दोगुना फास्ट है और इसकी परफॉरमेंस मार्केट में मौजूद एआई मॉडल के मुकाबले 85 प्रतिशत बेहतर है.

इसे भी पढ़े:-Ind vs Eng: भारतीय क्रिकेटर रविचंद्रन अश्विन ने रचा इतिहास, टेस्ट मैच में 500 विकेट लेने वाले बने दूसरे गेंदबाज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *