Google के लाखों यूजर्स को झटका,  कल से बंद हो जाएगी ये सर्विस, छह साल पहले हुई थी लॉन्च

Google Podcasts: अप्रैल 2024 की शुरुआत के साथ ही कई नियमों में बदलाव किया गया है. इसके साथ ही Google भी अपनी एक सर्विस बंद करने जा रहा है. बता दें कि दो अप्रैल के बाद Google Podcasts को बंद कर दिया जाएगा. फिलहाल, यह एप अभी गूगल प्ले-स्टोर और एपल के एप स्टोर पर मौजूद है. बता दें कि गूगल ने पॉडकास्ट को छह साल पहले जून 2018 में लॉन्च किया था.

Google ने पॉडकास्ट को बंद करने की जानकारी गूगल यूजर्स को मेल के जरिए दी है. उसने बताया कि जिन यूजर्स ने Google Podcasts के साथ सब्सक्रिप्शन लिया है उनके सब्सक्रिप्शन को YouTube Music पर मूव कर दिया जाएगा.

Google Podcasts: पॉडकास्‍ट के फीचर्स यूट्यूब म्‍यूजिक के साथ इंटीग्रेट

आपको बता दें कि Google ने पॉडकास्ट के फीचर्स को धीरे-धीरे यूट्यूब म्यूजिक के साथ इंटीग्रेट करना शुरू कर दिया है. वहीं, अमेरिका में तो यूट्यूब म्यूजिक और पॉडकास्ट एक ही एप में दिखने भी लगे हैं. हालांकि अन्य देशों में भी इसे जल्द ही जारी किया जाएगा.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, ग्लोबली Google Podcasts एप को करीब 50 करोड़ से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया हैं, जो पॉडकास्ट एप के मुकाबले यूट्यूब म्यूजिक का उपयोग करना चाहते है. ऐसे में Google यूट्यूब म्यूजिक में पॉडकास्ट के फीचर को भी एड कर रहा है, जिनमें RSS फीड भी शामिल है.

Google Podcasts: Gmail के फीचर भी बंद

हालांकि इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में गूगल ने अपने Gmail के 10 साल पुराने एक फीचर को बंद करने का ऐलान किया था. बता दें कि गूगल ने Gmail के बेसिक HTML व्यू को जनवरी 2024 से खत्म कर दिया है. इस मोड में जीमेल वाले पेज पर ही सर्च, इमेज, मैप्स जैसे गूगल के एप का सपोर्ट मिलता है.

ये भी पढ़े:- IBPS Clerk Final Result 2024: आइबीपीएस क्लर्क परीक्षा का फाइनल रिजल्‍ट जारी, यहां देखें प्रोविजिनल अलॉटमेंट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *