Incense Stick: बेहद उपयोगी हैं जली हुई अगरबत्‍ती के राख और डंडी, फेंकने के बजाए इस तरह करें इस्तेमाल

Tips to Reuse Agarbatti:  अगरबत्ती का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में किया जाता है। पूजा पाठ के दौरान अक्‍सर ही लोग अगरबत्ती जलाते हैं। वहीं कई लोग मच्छरों को घर से भगाने के लिए मच्छरमार अगरबत्ती जलाते है। हालांकि अगरबत्ती जलाने के बाद लोग अक्सर इसके डंडी को फेंक देते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो अगरबत्ती की डंडी और राख का इस्तेमाल करके डेली लाइफ के कई कामों को आसान बना सकते हैं। अगरबत्ती जलाने के बाद भी इसकी बची हुई डंडी और राख को इस्‍तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं अगरबत्ती को रियूज करने के कुछ खास और आसान टिप्स के बारे में।

अगरबत्ती का इयरबड्स
अगरबत्‍ती जलाने के बाद बची हुई डंडी का इस्‍तेमाल इयरबड्स के तौर पर किया जा सकता है। आमतौर पर लोग कान साफ करने के लिए बाजार से महंगे इयरबड्स के बॉक्सेस खरीद लाते हैं। ऐसे में अगर आप चाहें तो अगरबत्ती की डंडियों पर रूई लपेट कर होममेड इयरबड्स तैयार कर सकते है। इससे आप अगरबत्ती को भी दोबारा यूज कर सकेंगे और इयरबड्स खरीदने में आपके पैसे भी बर्बाद नहीं होंगे।

अगरबत्ती का टूथपिक
दांत को साफ करने के लिए टूथपिक का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन आप चाहे तो अगरबत्ती की डंडी से टूथपिक बनाकर यूज कर सकती है। इसके लिए अगरबत्ती की डंडी को धोकर सुखा लें। फिर चाकू की मदद से सभी डंडियों के किनारों को छीलकर नुकीला बना लें। बस आपकी टूथपिक बनकर तैयार है। इसे डिब्बी में भरकर रख दें और जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल करें।

अगरबत्ती का बनाएं स्टैंड
अगरबत्ती की डंडियों से आप खूबसूरत स्टैंड बना सकते हैं। स्‍टैंड बनाना भी ज्‍यादा मुश्किल टास्‍क नहीं है। इसके लिए 2 बड़े आकार के कंगन ले लें। अब कंगन के साइज का 1 कार्डबोर्ड काटें। फिर कंगन और कार्डबोर्ड को चिपका दें। इसके बाद अगरबत्तियों की डंडियों को एक-एक करके कंगन के चारों तरफ चिपकाकर बॉक्स का आकार दे दें। फिर स्टैंड के बीच में और ऊपर भी कंगन चिपका दें। जिससे डंडियां नहीं बिखरेंगी। बस आपका स्टैंड तैयार है। आप इसे मोतियों और कलर से सजाकर शो पीस की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

अगरबत्ती की राख का यूज
अगरबत्ती की राख भी काफी यूजफुल है। इसको फेंकने की बजाए आप सफाई में इसका उपयोग कर सकते हैं। इस राख से कांच की चीजें बेहद आसानी से साफ हो जाती हैं। ऐसे में कांच के शो पीस पर राख लगाकर सफाई करें। इससे घर में मौजूद कांच की चीजें बिल्कुल नयी और चमकदार नजर आनें लगेंगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *