Tips To Crack Nuts: बादाम, पिस्ता और अखरोट को आसानी से तोड़ने के लिए फॉलो करें ये ट्रिक्स

Easy Way To Crack Nuts: ड्राई फ्रूट्स सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ड्राई फ्रॅट्स हेल्‍दी होने के साथ ही स्‍वाद से भी भरपूर होते हैं। इनका इस्‍तेमाल किसी भी तरह के भोजन, खासतौर पर मिठाइयों के जायके को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। अगर आप बढ़ते बच्‍चों की डाइट में नट्स को शामिल करें तो बच्‍चों की ग्रोथ अच्‍छी हो सकती है और उनका मानसिक और शारीरिक विकास बेहतर हो सकता है। लेकिन सबसे मुश्किल काम इन्‍हें छिलकों से बाहर निकालना होता है। ऐसे में यहां हम बता रहे हैं कि आप अलग अलग नट्स को किस तरह छिलकों से निकाल सकते हैं और आसानी से तोड़कर खा सकते हैं। तो आइए जानते है।   

अखरोट
अगर आप बिना किसी औजार के बड़ी आसानी से अखरोट तोड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बस अपने घर के दरवाजे के पास जाना होगा। अब आप अखरोट के बीच के लाइन को सामने रखते हुए इसे अपने घर के दरवाजे और चौखट के बीच में उंगलियों से पकड़कर रखें। अब दूसरे हाथ से धीरे धीरे दरवाजे को बंद करना शुरू करें। आप देखेंगे कि बड़ी ही आसानी से अखरोट के मोटे और कड़े छिलके टूट जाएंगे और नट्स बाहर आ जाएगा। अब बाद अंदर से खाने वाले हिस्‍से को निकालें और ऐसे दूसरा अखरोट तोड़ें।

 

बादाम
बादाम का छिलका भी कई लोगों को तोड़ने में मुश्किल आती है। इसे तोड़ने के लिए आप हथौड़े का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि आप एक बादाम दो उंगलियों से पकड़ें और ज्‍वाइंट को फर्श पर रखें। अब दूसरे तरफ ज्‍वाइंट पर हथौड़े से वार करें। बादाम का छिलका खुल जाएगा। इस तरह आप आसानी से बादाम को छिलके से निकाल सकते हैं।

पिस्‍ता
पिस्‍ता को खरीदते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि इसके छिलकों में गैप हो। ऐसे पिस्‍ता आसानी से खुल पाते हैं। इसे खोलने के लिए आप दोनों हाथ का इस्‍तेमाल करें और अंगूठे की मदद से छिलके को दोनों तरफ खीचें। ये आसानी से खुल जाएगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *