ASRB ARS: एग्रीकल्चर में पीएचडी करने वालों के लिए सुनहरा मौका, कृषि वैज्ञानिक की निकली भर्ती

ASRB ARS Exam : कृषि वैज्ञानिक चयन मंडल (ASRB), कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग द्वारा एग्रीकल्चरल रिसर्च सर्विस (ARS) परीक्षा 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। परीक्षा पेन-पेपर मोड में होगी। इसका आयोजन देश भर में 19 केंद्रों पर अक्टूबर/नवंबर में किया जाएगा। लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। फाइनल सेलेक्शन होने पर इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च (ICAR) की एग्रीकल्चरल रिसर्च सर्विस में साइंटिस्ट के पद पर भर्ती होगी। एग्रीकल्चरल रिसर्च सर्विस में साइंटिस्ट के वेतनमान की बात करें तो पे बैंड-2 (15600-39100) के साथ आरजीपी के 6000/- रुपये (रिवाइज्ड पे लेवल-10, 57700-182400) होगा।

एआरएस एग्‍जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 जुलाई से शुरू कर 26 जुलाई को संपन्न होगी। इसके तहत ICAR साइंटिस्ट के 260 रिक्त पदों पर भर्ती होगी। साइंटिस्ट पद पर भर्ती होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कृषि वैज्ञानिक चयन मंडल (ASRB) की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.asrb.org.in/ पर जाकर करना है।

योग्यता

एआरएसबी की ओर से आयोजित एग्रीकल्चरल साइंटिस्ट भर्ती के लिए उम्मीदवारों को पास संबंधित विषय में पीएचडी डिग्री होनी चाहिए। पीएचडी 30 सितंबर 2023 से पहले पूरी होनी चाहिए।

उम्र सीमा

उम्मीदवारों की उम्र एक जनवरी 2021 को कम से कम 21 साल और अधिकतम 35 साल होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार अधिकतम उम्र सीमा में छूट मिलेगी।

आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्‍क की बात करें तो अना‍रक्षित / EWS / ओबीसी के लिए 800 रुपये, वहीं एससी / एसटी /  PwBD / महिला  फ्री है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *