Financial rules: कल से बदल जाएंगे वित्तीय जगत के कई नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

 1 august 2023 rules changs: कल से अगस्‍त का महिना शूरू हो जाएगा। इस महिने में वित्तीय जगत से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने वाला है। जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। आपको बता दें कि 1 अगस्त, 2023 से बदलाव हो रहे इन नियमों में जीएसटी, भुगतान प्रणाली से जुड़े विभिन्न बदलाव , एलपीजी, पीएनजी और कमर्शियल गैस की कीमतों में भी बदलाव होने का संभावना जाताई जा रही है।

जीएसटी में होगा बदलाव

1 अगस्त, 2023 से बदल रहे नियमों में सरकार के मुताबिक एक अगस्त 2023 से 5 करोड़ रुपये से अधिक टर्नओवर वाले कारोबारियों को इलेक्ट्रॉनिक इनवॉइस देना पड़ेगा। ऐसे में जीएसटी के दायरे में आने वाले कारोबारियों के लिए यह जरूरी है कि वे संबंधित नियमों के बारे में विस्तार से जानकार इलेक्ट्रॉनिक इनवॉइस की तैयारी कर लें।

 

आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि आज

आयकर रिटर्न भरने की आज यानी 31 जुलाई आखिरी तारीख है, इसलिए एक अगस्त से आईटीआर भरने वाले लोगों को जुर्माने का भुगतान करना पड़ेगा। पांच लाख रुपये से अधिक की आय वाले लोग अगर आज रात 12 बजे तक अपना आईटीआर दाखिल नहीं करते हैं तो उन्हें कल से ऐसा करने केलिए एक से पांच हजार रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। फिलहाल सरकार ने आयकर रिटर्न भरने की तारीख बढ़ाने का कोई एलान नहीं किया है।

 

बैंकों में 14 दिन की छुट्टियां

अगस्त में रक्षा बंधन, स्वतंत्रता दिवस समेत विभिन्न त्योहारों के कारण बैंक 14 दिन बैंक शाखाएं बद रहेंगी। इन छुट्टियो में छुट्टियों में शनिवार और रविवार को मिलने वाली साप्ताहिक छुट्टियां भी शामिल हैं। हालांकि इन 14 दिनों की छुट्टियों के दौरान बैंकों की ऑनलाइन सेवाएं काम करती रहेंगी।

 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव

हर महीने की आखिरी तारीख को मध्यरात्रि में तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतों की घोषणा करते हैं। ऐसे में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी एक अगस्त से बदलाव किया जा सकता है। बता दें कि पिछले साल 21 मई से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुईं हैं।

 

क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव

अगर आप एक्सिस बैंक का क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो भी आपकी जेब पर प्रतिकूल असर पड़ने वाला है। एक्सिस बैंक और फ्लिपकार्ट से खरीदारी करने वाले लोगों को नए नियमों के मुताबिक 12 अगस्त से खरीदारी करने पर कैशबैक मिलेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *