Leaky faucet: अगर आपके भी घर का नल होता है लीक, तो ऐसे करें ठीक

Fix a Leaky Faucet:  अक्सर हमारे घरो में कई बार नल अंदर से गंदा हो जाता है। नल गंदा होने के कारण उसमें अंदर की तरफ से पानी जमा होने लगता है। पानी जमा होने के कारण वह अंदर से ब्लॉक हो जाता है। ऐसे में नल का पानी लीक करता है। इससे एक तो थोड़ा-थोड़ा करके काफी पानी बर्बाद होता है, और दूसरा ये देखने में भी बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में लोग इससे परेशान तक हो जाते हैं और फिर वो प्लंबर बुलाते हैं, जिसमें काफी पैसे तक लग जाते हैं। इसलिए अगर आप चाहें तो लीक नल को कुछ आसान तरीकों को फॉलों करके खुद ही ठीक कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वो तरीके जो लीक नल को ठीक करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

सबसे पहले नल को ठीक करने से पहले ये सुनिश्चित करें कि नल किसी जगह से लीक हो रहा है या फिर ये टूट चुका है। ऐसा इसलिए क्योंकि लीक नल के पानी को तो कुछ तरीकों से रोका जा सकता है। पर अगर नल टूट गया है, तो इसे बदलवाना ही एक विकल्प हो सकता है।

  1. कई बार जब नल लीक होने लगता है, तो इसके पीछे उसमें लगे धागे का ढीला होना एक कारण हो सकता है। ऐसे में आपको नकल की चूड़ियों में नया धागा लपेटना है और फिर उसे कस देना है। इससे लीकेज की समस्या दूर हो सकती है।  इस बात का ध्‍यान रखें कि पहले पानी की सप्लाई को पूरी तरह बंद कर लें। वरना चलते पानी में नल में धागा लगाना और फिर से नल को अपनी जगह पर लगाना मुश्किल हो सकता है।
  2. कई बार ऐसा होता है कि नल या उससे जुड़ा पाइप ढीला हो जाता है, क्योंकि वो या तो अपनी जगह छोड़ देता है या उसे ठीक से लगाया नहीं होता है। ऐसे में आप नल को घुमाकर टाइट कर सकते हैं और इससे लीक होने वाला पानी रूक सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *